मेथी में छुपा है आपकी सेहत और सुंदरता का राज

The secret of your health and beauty is hidden in fenugreek
मेथी में छुपा है आपकी सेहत और सुंदरता का राज
मेथी में छुपा है आपकी सेहत और सुंदरता का राज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बदलते मौसम में आपने सब्जी की दुकानों पर छोटी-छोटी पत्तियों वाली मेथी को बिकते हुए जरूर देखा होगा। सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग मेथी खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये छोटी सी मेथी आपकी सेहत और स्किन के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होती है। मेथी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है और यह कई रोगों में दवा का काम भी करती है। मेथी में विटामिन सी, पोटाशियम, प्रोटीन, आयरन फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 

 

इसके अलावा यह शरीर को आंतरिक और बाहरी रूप से स्वस्थ रखने में मददगार है। इसलिए आज हम आपको मेथी के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


1- मेथी के बीज कील-मुहांसों को रोकने और इसका इलाज करने में काफी प्रभावी होते हैं। मेथी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। जिससे त्‍वचा पर मुहांसे नहीं होते। मुहांसों पर काबू पाने के अलावा जलने के निशान को दूर करने में भी मेथी कारगर है। मेथी का फेस पैक बनाने के लिए मेथी बीज का पेस्ट तैयार करें और इसमें शहद मिला लें। रात को सोने से पहले इसे आप अपने मुहांसों पर लगा लें और सुबह इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद आपके मुहांसे और दाग दोनों गायब हो जाएंगे।

 

2- कई बार उम्र बढ़ने या किसी अन्य समस्या के कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल होने लगते हैं। इन डार्क सर्कल के कारण चेहरा बीमार सा लगने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए भी मेथी आपके बहुत काम आ सकती है। इसके लिए मेथी के थोड़े से दानों को लेकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पर लगाएं। कुछ दिन इस उपाय को करने से आपको फायदा होने लगेगा।

 

3- मेथी उम्र के निशान, झुर्रियों और फाइन लाइन को दूर करने में मददगार होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह एंटीऑक्‍सीडेंट और मुक्‍त कणों से भरपूर होती है। एंटी-एजिंग मेथी को दही के साथ मिक्‍स करके फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा की रंगत में भी निखार लाती है। इसके लिए भी आप दही और मेथी के बीज के पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। त्‍वचा की देखभाल के लिए मेथी से बेहतर कोई और उपाय हो ही नहीं सकता है।

 

4- मेथी में पाए जाने वाले गैलाक्टोमेनन के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में हमारी बहुत मदद करती है। मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है।

5- मेथी के पत्तों के साथ मेथी के दाने भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सुबह भिगोए हुए मेथी दाने खाने से पेट बहुत देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। 

Created On :   31 Oct 2017 3:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story