comScore

Diwali: मिट्टी के दियों से सजाएं घर, बाजार में कई वैरायटी उपलब्ध

Diwali: मिट्टी के दियों से सजाएं घर, बाजार में कई वैरायटी उपलब्ध

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। दिवाली के त्यौहार ने दस्तक दे दी है। घरों में इसकी तैयारियां जोरों पर है, ऐसे में इस बार ज्यादा से ज्यादा पारंपरिक या पुरानी चीजों को फिर से अपनाने की कोशिश हम सभी को करनी चाहिए। कुम्हार इन दिनों दीयों को बनाने के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं जो पिछले कई सालों से चाइनीज लैंप और झालरों के बीच कहीं न कहीं खो गए हैं, लेकिन लोग अब इन्हें फिर से अपना रहे हैं।

चूंकि लोग मिट्टी से निर्मित दीयों को खरीदने में रूचि दिखा रहे हैं। ऐसे में कुम्हार नए-नए डिजाइन और आकार के दिए बना रहे हैं। कई दीयों को एक साथ रखने वाले स्टैंड भी बना रहे हैं, जिन्हें आप दीवाली के बाद भी घर की सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें चाइनीज दियों के आ जाने से बाजार में मिट्टी के दियों की सप्लाई कम हो गई थी। ऐसे में कई कुम्हारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी। हालांकि अब पुन: लोग मिट्टी के दियों को पसंद कर रहे हैं। जिसके चलते पुन: इन उधोगों की शुरुआत हो चुकी है। 

इस बार बाजार में चीनी लाइट्स के बदले भारतीय झालरों की काफी विविधता है जिनमें स्टिक ऑन लाईट ट्रेल्स भी शामिल है। वॉटरप्रूफ पाइप्ड लाइट्स की भी काफी मांग है चूंकि ये ज्यादा समय तक चलते हैं। लोगों का कहना है कि इलेक्ट्रिक लाइट्स के बजाय घर में दिए काफी खूबसूरत लगते हैं। 

--आईएएनएस

कमेंट करें
fXK1S