comScore

तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट 80 दिनों बाद फिर से खुले

June 08th, 2020 15:30 IST
 तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट 80 दिनों बाद फिर से खुले

हाईलाइट

  • तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट 80 दिनों बाद फिर से खुले

तिरुपति, 8 जून (आईएएनएस)। तिरुमाला पर्वत पर स्थित भारत का प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर मंदिर करीब 80 दिनों के बाद सोमवार को फिर से खुल गया। कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण मंदिर को बंद कर दिया गया था और अब नए स्वास्थ्य मानदंडों के साथ इसे पुन: खोला गया है।

प्रसिद्ध धर्मस्थल को सुबह छह बजे दर्शन के लिए खोल दिया गया, लेकिन दो दिनों तक सिर्फ तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्य ही दर्शन करेंगे। आम लोगों का प्रवेश दो दिनों तक प्रतिबंधित रहेगा।

तीसरे दिन तिरुमाला में स्थानीय भक्तों को दर्शन की अनुमति होगी। मंदिर 11 जून को सभी भक्तों के लिए दर्शन के लिए खुल जाएगा। मंदिर में प्रतिदिन अधिकतम 6,000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी।

दुनिया के सबसे संपन्न मंदिर के मामलों की देखरेख करने वाले टीटीडी ने कहा कि मंदिर के फिर से खुलने के बाद शुरुआती दो-ढाई घंटे में करीब 1,200 लोगों ने देव के दर्शन किए।

अधिकारियों ने पूजा स्थलों के लिए निर्धारित कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। मंदिर में सिर्फ मास्क पहनने वालों को ही प्रवेश की अनुमति दी गई, जबकि मंदिर के अधिकारियों ने सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सतर्कता बरती।

टीटीडी के अधिकारियों ने कहा कि श्रद्धालुओं को पहाड़ी मार्ग के शुरुआती बिंदु अलीपीरी में थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। सिर्फ उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी, जिनके शरीर का तापमान सामान्य होगा।

टीटीडी के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी धर्मा रेड्डी ने कहा, हम इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि भक्त एक-दूसरे से छह फुट की दूरी बनाए रखें। स्वच्छता के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। भक्तों को हुंडी के पास जाने से पहले हाथ की सफाई करने के लिए कहा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, तीन दिनों तक चलने वाले ट्रायल के दौरान हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि कहीं दर्शन करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही और जहां भी आवश्यक होगा, व्यवस्था की जाएगी।

कमेंट करें
3FJwr