इन सर्दियों में ये अपनाकर दें अपनी स्किन को खास तोहफा

#winter hacks: home remedies to make your skin beautiful in winters
इन सर्दियों में ये अपनाकर दें अपनी स्किन को खास तोहफा
इन सर्दियों में ये अपनाकर दें अपनी स्किन को खास तोहफा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सर्दियों का मौसम दस्तक देने को है, सर्दी का मौसम सबका पसंदीदा मौसम होता है, सब ठंड का खूब लुत्फ उठाते हैं, लेकिन हर चीज की तरह ही इसके भी कुछ पॉजिटिव तो कुछ नेगेटिव साइड हैं। गर्मियों में आप जिस ऑइली स्किन से परेशान रहते हैं वो सर्दी के आते ही रूखी और फटी नजर आने लगती है। ठंड के मौसम में चलने वाली हवाओं से हमारी स्किन शुष्क और बेजान नजर आने लगती है और बॉडी टोन पर इसका असर अलग ही दिखाई पड़ता है। सेहतमंद त्वचा हर कोई चाहता है, लेकिन इस सर्दी का क्या करें जो त्वचा की सुंदरता छीन  लेती है। हालांकि इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी त्वचा को लेकर लापरवाह हो जाएं। आप अपनी स्किन का घर बैठे ख्याल रख सकें इसके लिए हम लेकर आए कुछ सिंपल से विंटर हेक्स, जिनका इस्तेमाल कर आप ठंड के मौसम में भी दमकती स्किन पा सकते हैं और उसके साथ ही रूखे बाल,फटे होंठ, फटी एड़ियां जैसी सभी समस्याओं से घर बैठे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

अंडे की सफेद जर्दी

चेहरे की फटी स्किन के लिए अंडे की सफेद जर्दी "रामबाण" है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो फटी त्‍वचा को रिपेयर करने में काफी मदद करता है। सप्‍ताह में एक बार अंडे का सफेद भाग चेहरे पर लगाएं, इससे चेहरे पर ग्‍लो भी आता है। इसे लगाने के बाद सूखने तक ऐसा ही छोड़ दें और उसके बाद पानी से धो लें।

पपीता 

चेहरे की रूखी- फटी त्‍वचा पर पपीता सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है। आजकल मार्केट में भी कई ऐसे प्रोडक्‍ट मिलते है जिनमें पपीता मिला होता है। आप पपीते का एक हिस्‍सा लें, उसके काले बीज निकाल दें और गूदे को अच्‍छी तरह पीस लें। इस पीसे हुए पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और 15 - 20 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। यह चेहरे की फटी त्‍वचा को सही करने का सबसे अच्‍छा उपचार है।

 

बालों के झड़ने के कई कारण है जैसे तनाव, मोटापा, पीसीओएस। इन सब कारणों के अलावा भी एक महत्वपूर्ण कारण है जिससे आपके बाल बेजान और रुखे नजर आते हैं। इससे आपके बाल झड़ते तो हैं साथ ही कमजोर भी हो जाते हैं। वो है ठंड के दौरान चलने वाली हवाएं। ठंड से बचने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके बालों की खोई जान वापस लौट आएगी और खूबसूरत और हेल्दी भी होंगे।

 

शहद  

शहद कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। शहद के प्रयोग से बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है। शहद को सही तरीके से बालों में लगाया जाए तो बालों का गिरना तो बंद करता ही है साथ ही उसको मोश्चराइज भी करता है। आप दालचीनी के साथ भी शहद का इस्तेमाल कर बालों की समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का गिरना निश्चित ही कम होगा वहीं आपके बाल खूबसूरत भी नजर आएंगे।

 

 

मेथी

एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को पीस कर मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर 40 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को महीने भर दोहराने से आपको असर साफ दिखेगा। इसके साथ ही झड़ते बालों से निजात पाने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो देना चाहिए। सुबह उठने पर इन्हे पीसकर पेस्ट बना लेना चाहिए और फिर इस पेस्ट को बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से रोगी के बाल झड़ना रुक जाते हैं।

 

रोजमेरी ऑयल

बालों का गिरना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोजमेरी ऑयल से मसाज कीजिए, इससे बाल मजबूत होते हैं। जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते हैं और घने भी होते हैं।

 

नींबू और घी का प्रयोग

फटे होंठो को ठीक करने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदें लेकर उसमे थोड़ा घी मिला ले। अब इस पेस्ट को रात में अपने होंठो पर लगाएं और सुबह उठकर अपने होठों को सादे पानी से धो दें। ऐसा कुछ दिन करने से फटे होंठ ठीक होने लगेंगे, साथ ही होंठो का रंग गुलाबी होने लगेगा। मगर एक बात का ख्याल रखें यदि इसे लगने के बाद आपके होंठो में जलन हो रही है तो इसे तुरंत धो दे।

 

 

पपीते का प्रयोग

पपीते को हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। पपीते का रस निकल कर अपने होंठो की मसाज करे। कुछ दिन लगातार इस विधि को अपना ऐसा करने से आपके होठ फटने से बच सकते है।

 

 

नारियल का तेल

नारियल के तेल का उपयोग हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप प्रतिदिन नारियल के तेल से अपने होंठो की मसाज करेंगे तो फटे होंठो से निजात पा सकते है।

 

शहद

शहद बहुत से रोगों से लड़ने की दवा है। फटी एड़ियो के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप आधा कप शहद में पानी मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपनी पैरो की एड़ियो को डुबोकर रखें। 20 मिनट बाद पैरों को निकल लें और साफ तौलिये से पोछ लें। पैरो की ऐड़िया कोमल हो जाएंगी।

 

नारियल के तेल का प्रयोग

नारियल के तेल को हल्का गर्म करने रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगाएं और जुराबें पहन कर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों को पानी से धो दें। इस विधि का प्रयोग करीब 10 से 15 दिन तक करें, ऐड़िया मुलायम होने लगेंगी।

 

देशी घी और नमक

देशी घी और नमक से भी फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद मिलती है। देशी घी में थोड़ा नमक मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से जल्द ही फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं और पैरों की त्वचा भी कोमल बनती है।

 

 

Created On :   25 Oct 2017 6:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story