प्रदूषण: मुंबई के सर जे.जे. अस्पताल ने वायु प्रदूषण के मरीजों के लिए ओपीडी वार्ड खोला

मुंबई के सर जे.जे. अस्पताल ने वायु प्रदूषण के मरीजों के लिए ओपीडी वार्ड खोला
  • पिछले कुछ महीनों से मुंबई में वायु प्रदूषण चरम पर
  • मुंबई के सर जे.जे. अस्पताल ने वायु प्रदूषण के मरीजों के लिए ओपीडी वार्ड खोला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले कुछ महीनों से मुंबई में वायु प्रदूषण चरम पर है, ऐसे में यहां के राजकीय सर जे.जे. अस्पताल ने सांस की समस्याओं से पीड़ित मरीजों को आपातकालीन उपचार प्रदान करने के लिए एक अलग ओपीडी वार्ड खोला है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुशरिफ ने बुधवार को यह जानकारी दी। मुशरिफ ने कहा कि इसके अलावा, सभी मेडिकल कॉलेजों को भी वायु प्रदूषण के कारण श्‍वसन संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि की संभावना को देखते हुए इस संबंध में उचित कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।

अस्पताल रोजाना सुबह 8 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ओपीडी में और बाद में श्‍वसन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए कैजुअल्टी या आपातकालीन वार्डों में ऐसे मरीजों का इलाज करेगा। मुशरिफ ने संबंधित अधिकारियों से एक अलग श्‍वसन विकार इकाई स्थापित करने और अस्पताल में ऐसे रोगियों के लिए सभी दवाओं, मास्क या उपकरण की उपलब्धता के लिए संस्थागत स्तर पर जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है।

मंत्री ने कहा कि चिकित्सा अधिकारी श्‍वसन संबंधी बीमारियों वाले रोगियों का दैनिक डेटा संकलित करेंगे और उन्हें अपने उच्च विभागों को सौंपेंगे और यदि रोगियों की संख्या बढ़ती हुई पाई जाती है, तो उन्हें समायोजित करने के लिए अस्पताल में और वार्ड बनाए जाएंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Nov 2023 3:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story