झारखंड में जहरीली शराब से 11 लोगों की हुई मौत : रिपोर्ट

11 people died due to poisonous liquor in Jharkhand: report
झारखंड में जहरीली शराब से 11 लोगों की हुई मौत : रिपोर्ट
झारखंड में जहरीली शराब से 11 लोगों की हुई मौत : रिपोर्ट
हाईलाइट
  • झारखंड में जहरीली शराब से 11 लोगों की हुई मौत : रिपोर्ट

गिरिडीह (झारखंड), 20 फरवरी (आईएएनएस)। झारखंड के गिरिडीह जिले में पांच दिनों के अंदर 15 लोगों की मौत को लेकर जिला प्रशासन ने स्वास्थ विभाग को एक विस्तृत रिपोर्ट भेजी है। रिपोर्ट में 11 लोगों की मौत जहरीली शराब या अत्यधिक शराब पीने से बताई जा रही है।

जिला प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक, गिरिडीह के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग को भेजी एक विस्तृत रिपोर्ट में कहा है कि देवरी प्रखंड के गादीकला और सरिया प्रखंड के फकीरापहरी गांव में हुई 15 लोगों की मौत में 11 लोगों की मौत का कारण शराब बनी है।

जांच रिपोर्ट में प्राप्त विभिन्न रिपोर्टो के आधार पर बताया गया है कि 11 लोगों की मौत जहरीली शराब के सेवन से हुई है, जबकि 3 लोगों की मौत स्वभाविक रूप से और एक व्यक्ति की मौत कैंसर के कारण हुई बताई गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 11 से 16 फरवरी के बीच देवरी के गादीकलां में छह और सरिया के फकीरापहरी में 9 लोगों की मौत हुई थी। बताया गया है कि गादीकलां में सभी छह लोगों की मौत जहरीली और अत्यधिक शराब पीने की वजह से हुई है, जबकि सरिया के फकीरापहरी में कुल 9 लोगों में से 5 लोगों की मौत जहरीली और अत्यधिक शराब के सेवन से हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि छठी महतो, वासुदेव रजक और छठु महतो की मौत की वजह स्वाभाविक मौत बताया गया है। इस दौरान उर्मिला देवी की मौत कैंसर से होना बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उर्मिला हाल ही में मुंबई से इलाज कराकर लौटी थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि संबंधित अनुमंडल पुलिस अधिकारियों की अध्यक्षता में विशेष जांच दल गठित कर इलाके में लगातार छापेमारी की जा रही है। प्रखंड पदाधिकारियों को भी सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन के साथ छापेमारी करने का निर्देश दिया गया है।

इस बीच, दोनों प्रखंडों में प्रशासन के साथ स्थानीय लोग भी शराब के प्रति जागरूक हुए हैं। इन इलाकों में लोगों द्वारा नशामुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को भी महिलाएं बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरी और नशामुक्ति का अभियान चलाया।

Created On :   21 Feb 2020 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story