CAA पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, सिब्बल की अपील तीन महीने टाली जाए प्रक्रिया

CAA पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, सिब्बल की अपील तीन महीने टाली जाए प्रक्रिया
हाईलाइट
  • CJI सहित तीन जजों की बेंच करेगी सुनवाई
  • SC इन याचिकाओं पर बुधवार को सुनवाई करेगा
  • सुप्रीम कोर्ट में CAA को लेकर 140 याचिकाएं दाखिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध और समर्थन में 140 से ज्यादा याचिकाएं दाखिल की गई हैं। SC इन याचिकाओं पर बुधवार को सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े, जस्टिस एस अब्दुल नजीर, जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। इनमें अधिकतर याचिकाएं सीएए के खिलाफ है जबकि कुछ याचिकाएं सीएए के समर्थन में भी डाली गई है।

 


सीएए की संवैधानिक वैधता को इंडियन यूनियन ऑफ मुस्लिम लीग, पीस पार्टी, असम गण परिषद, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन, जमायत उलेमा ए हिन्द, जयराम रमेश, महुआ मोइत्रा, देव मुखर्जी, असददुद्दीन ओवेसी, तहसीन पूनावाला व केरल सरकार सहित अन्य ने चुनौती दी है।

गत 9 जनवरी को चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर देशभर में हो रहे हिंसक प्रदर्शन पर चिंता जताते हुए कहा था कि वह इस मामले में तभी सुनवाई करेंगे जब हिंसा रुकेगी। साथ ही शीर्ष अदालत ने यह भी कहा था कि देश कठिन दौर से गुजर रहा है।

मालूम हो कि गत 18 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर परीक्षण करने का निर्णय लेते हुए सरकार को नोटिस जारी किया था। हालांकि सुपीम कोर्ट ने उस दिन अधिनियम पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 

Created On :   21 Jan 2020 3:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story