comScore

Indian Railway: एक जून से चलाई जाएंगी 200 नॉन एसी ट्रेन, IRCTC से जल्द शुरू होगी बुकिंग

May 20th, 2020 00:38 IST
Indian Railway: एक जून से चलाई जाएंगी 200 नॉन एसी ट्रेन, IRCTC से जल्द शुरू होगी बुकिंग

हाईलाइट

  • रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी, कहा- श्रमिकों की सहायता करें राज्य सरकारें
  • गोयल ने राज्यों से श्रमिकों का नजदीकी मेन लाइन स्टेशन के पास पंजीकरण करवाने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में एक जून से नॉन एसी ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी। यह जानकारी रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने दी है। उन्होंने कहा कि इन रेलगाड़ियों में यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग जल्द शुरू होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी IRCTC की वेबसाइट के जरिए ही होगी। रेलवे के इस कदम से प्रवासी मजदूर जो अपने घरों से दूर दूसरे राज्य में फंसे हैं उन्हें राहत मिलेगी। बता दें कि लॉकडाउन के चलते विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

इसके अलावा गोयल ने राज्यों से अनुरोध किया है कि वह श्रमिकों की सहायता करें और नजदीकी  मेन लाइन स्टेशन के पास उनका पंजीकरण करवा कर लिस्ट रेलवे को उपलब्ध कराएं, जिससे रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर सके। गोयल ने कहा कि मजदूरों से आग्रह है कि वे अपने स्थान पर ही रहें। भारतीय रेलवे जल्द ही उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाएगा। 

12 मई से शुरू हुईं स्पेशल ट्रेनें चलना
बता दें कि लॉकडाउन के कारण रेल सेवा पूरी तरह से ठप थी। रेलवे ने पहले अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया। इस ट्रेन से प्रवासी लोगों को उनके राज्यों तक पहुंचाया जा रहा है। वहीं 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन भी पटरी पर दौड़ना शुरू हुई। हालांकि, 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से एसी हैं। ये ट्रेन नई दिल्ली और देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाई जा रही हैं।

कमेंट करें
mFnp0
कमेंट पढ़े
Khagesh Khajre May 20th, 2020 09:30 IST

रेल्वे का सराहनीय कदम... जिससे देश पुनः प्रगति पथ पर अग्रसर हो.