दिल्ली में होंगे रोजाना 40 हजार कोरोना टेस्ट

40 thousand corona tests will be held daily in Delhi
दिल्ली में होंगे रोजाना 40 हजार कोरोना टेस्ट
दिल्ली में होंगे रोजाना 40 हजार कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली, 26 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली में बीते कुछ दिनों से लगातार कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान ही दिल्ली में 1693 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कोरोना संक्रमण की रोकथाम और कोरोना पॉजिटिव लोगों का पता लगाने के लिए दिल्ली सरकार अब दिल्ली में रोजाना 40 हजार कोरोना टेस्ट करवाएगी।

दिल्ली में रोजाना करीब 20 हजार कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। एक सप्ताह के भीतर इनकी संख्या बढ़ाकर दोगुनी यानी 40 हजार कर दी जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। दिल्ली में सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे हैं। मौतें भी कम हो रही हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इन्हें ज्यादा बढ़ने नहीं देना है। इसके लिए दिल्ली सरकार टेस्ट की संख्या बढ़ाएगी।

कई कोरोना रोगी स्वस्थ होने के बाद भी ऑक्सीजन की कमी जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं। कोरोना नेगेटिव हो चुके कई लोगों के ऑक्सीजन स्तर में कमी होने से मृत्यु भी हुई है। दिल्ली में ऐसे लोगों के लिए दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन की व्यवस्था की है। स्वयं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को कोरोना निगेटिव होने के बाद अस्पताल से छुट्टी तो मिल गई, लेकिन बावजूद इसके उन्हें स्वस्थ होने में कई दिन लगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में कुछ मरीज ऐसे सामने आए हैं, जिनमें कोरोना तो निगेटिव हो गया है, वो अस्पताल से घर आ गए हैं, लेकिन तीन-चार दिन के अंदर अचानक ऑक्सीजन स्तर नीचे चला गया और उनकी मौत हो गई।

मुख्यमंत्री ने कहा, होम आइसोलेशन का मॉडल दिल्ली ने पूरे देश को दिखाया, इसकी वजह से काफी फायदा हुआ। हमारे अस्पताल के बेड खाली हो गए। दिल्ली के अस्पतालों में इस समय कोरोना के लिए 14 हजार से अधिक बेड आरक्षित हैं। इनमें 10 हजार से अधिक बेड फिलहाल खाली हैं। दिल्ली के अस्पतालों में करीब 37 सौ कोरोना रोगी भर्ती हैं, जिनमें से 29 सौ दिल्ली के हैं और 800 दिल्ली के बाहर से आए रोगी हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक लोग अपने घर के अंदर इलाज कराना चाहते हैं। अगर कोई जरा सा बीमार हो जाए, तो वो अस्पताल में नहीं जाना चाहता है। उनको क्वारंटीन सेंटर जाने से डर लगता है। इसलिए वो जांच ही नहीं कराना चाहते हैं।

कोई भी 14 दिनों तक क्वारंटीन सेंटर में नहीं रहना चाहता है। होम आइसोलेशन का मॉडल पूरे देश के अंदर दिल्ली ने दिया। दिल्ली सरकार के मुताबिक होम आइसोलेशन में मौजूद कोरोना रोगी स्वस्थ हो रहे हैं। होम आइसोलेशन में 14 जुलाई से अभी तक किसी की मृत्यु नहीं हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मांस्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है, इन नियमों का कड़ाई से पालन भी करवाया जाएगा।

जीसीबी/एएनएम

Created On :   26 Aug 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story