साल के पहले दिन कोहरे की मार, 400 ट्रेनें लेट, 15 रद्द, 300 उड़ानें भी प्रभावित

400 trains late, 15 canceled, 300 flights affected due to fog
साल के पहले दिन कोहरे की मार, 400 ट्रेनें लेट, 15 रद्द, 300 उड़ानें भी प्रभावित
साल के पहले दिन कोहरे की मार, 400 ट्रेनें लेट, 15 रद्द, 300 उड़ानें भी प्रभावित

डिजिटल डेस्क, नईदिल्ली। नए साल में बाहर घूमने जाने वालों के प्लान पर कोहरे ने तगड़ा झटका दिया। यूं कहें तो मानों कोहरे ने देश की रफ्तार ही रोक दी। नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को पूरा भारत कोहरे की चादर से ढ़का नजर आया। कोहरे ने देश भर में यात्रा कर रहे लोगों को प्रभावित किया। कोहरे की वजह से करीब 400 ट्रेनें लेट हुईं तो वहीं 15 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। घने कोहरे और कम विजिबिलिटी ने हवाई यात्राओं पर भी प्रभाव डाला। 
जानकारी के अनुसार नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर साल के पहले दिन लगभग 300 विमानों की उड़ान देरी से हुई। वहीं तेज हवा और कोहरे से राजधानी दिल्ली में पारा लुढ़क कर 5.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। मौसम विभाग के मुताबिक आर्द्रता का स्तर भी 57 से 100 फीसदी के बीच रहा। वहीं ट्रेन सेवा की बात करें तो रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर को 400 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें कोहरे की वजह से बहुत देरी से गंतव्य स्थानों पर पहुंची। वहीं सोमवार की बात करें तो सुबह तक 56 ट्रेनें देरी से पहुंचीं, 20 का समय बदल दिया गया और 15 को रद्द किया गया।

रेलवे के अनुसार ट्रेनों में एफएसडी यानी फॉग पास डिवाइस लगाने शुरू कर दिए गए हैं। इन डिवाइसों से ट्रेन के समय पर काफी असर पड़ेगा और घने कोहरे के बाद भी ट्रेन लेट नहीं होंगी। बता दें कि एफएसडी जीपीएस की मद्द से चलने वाला डिवाइस होता है और इसमें ड्राइवर को ट्रेन और ट्रैक की जानकारी जीपीएस से मिलती है। जहां एक ओर सैलानियों ने घने कोहरे का जमकर आनंद उठाया। तो दूसरी ओर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को स्टेशन पर घंटो इंतजार करना पड़ा। यात्री ठंड में स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करते दिखे।

Created On :   1 Jan 2018 6:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story