आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैग से सामान चुराने के आरोप में 8 लोडर गिरफ्तार

8 loaders arrested for stealing luggage from passengers bags at IGI airport
आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैग से सामान चुराने के आरोप में 8 लोडर गिरफ्तार
नई दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैग से सामान चुराने के आरोप में 8 लोडर गिरफ्तार
हाईलाइट
  • बड़े पैमाने पर सामान चोरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में एयरलाइंस के सतर्कता विभाग के साथ आईजीआई हवाईअड्डे पर ग्राउंड हैंडलिंग एजेंसियों के साथ काम करने वाले 8 लोडरों को यात्रियों के बैग से नकदी, आभूषण और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार लोगों की पहचान दीपक पाल, गौतम कुमार, मोहिन खान, राहुल यादव, यशविंदर, पप्पी कुमार, नीरज कुमार और कमल कुमार के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि इन सभी ने गैंग बनाया था।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) रवि कुमार सिंह के अनुसार, 11 जनवरी को संयुक्त टीमों ने एक लोडर दीपक पाल को पकड़ा, जिसने फ्लाइट में सवार होने वाले एक यात्री के चेक-इन बैगेज से चोरी करने का प्रयास किया था।

डीसीपी ने कहा, पूछताछ करने पर उसने खुलासा किया कि वह 2018 से एक ग्राउंड हैंडलिंग सहायता प्रदान करने वाली कंपनी में लोडर के रूप में काम कर रहा था। जब भी उसे मौका मिलता, वह यात्रियों के बैग से सामान चुराना शुरू कर देता था।

वह धीरे-धीरे अन्य एयरलाइंस और एजेंसियों के सात अन्य लोडर और ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ के संपर्क में आया। अधिकारी ने कहा, चूंकि वे सभी आसपास के इलाके में रह रहे थे और लगभग एक ही समय की शिफ्ट में काम कर रहे थे, उन लोगों ने सक्रिय मिलीभगत से और गुप्त उद्देश्यों से एक गिरोह का गठन किया और बड़े पैमाने पर सामान चोरी करना शुरू कर दिया।

उन्होंने कहा, छापे मारे गए और अन्य सभी सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके कब्जे से भारी मात्रा में चोरी का सामान बरामद किया गया, जिसमें 10 लाख रुपये के सोने और चांदी के आभूषण, 6 ब्रांडेड घड़ियां, एप्पल आई-फोन, 1,15,000 रुपये की नकदी और अन्य शामिल हैं। डीसीपी ने गिरोह की कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए कहा कि सभी आरोपी आपस में मिलीभगत कर काम करते थे।

अधिकारी ने कहा, आरोपी यात्रियों के बैग से सामानों की चोरी करते थे और चोरी किए गए सामान को लॉकर और हवाईअड्डे के भीतर अन्य जगहों पर छिपाते थे। बाद में जब भी उन्हें मौका मिलता था, वे चोरी किए गए सामानों को अपने अंडरगारमेंट्स के अंदर छिपा देते थे और हवाईअड्डे से बाहर निकल जाते थे। चोरी के सामान के अन्य लाभार्थियों और खरीदारों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

डीसीपी ने बार-बार यात्रा करने वालों और हवाई यात्रियों को सलाह दी कि वे अपने मूल्यवान सामान जैसे नकदी, आभूषण और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान चेक-इन बैगेज के अंदर रखें। पुलिस अधिकारी ने कहा, सामान की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए मूल्यवान वस्तुओं को हमेशा हाथ से पकड़े जाने वाले बैग में ले जाना चाहिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Jan 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story