केजरीवाल के सामने CS को 'थप्पड़', विरोध में अफसरों की हड़ताल

AAP MLA allegedly assault Delhi Chief Secretary Anshu Prakash in front of CM Kejriwal
केजरीवाल के सामने CS को 'थप्पड़', विरोध में अफसरों की हड़ताल
केजरीवाल के सामने CS को 'थप्पड़', विरोध में अफसरों की हड़ताल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (AAP) के दो विधायकों पर दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी अंशु प्राश के साथ "बदसलूकी" करने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि आप के दो विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी को "थप्पड़" मारा, धक्का-मुक्की की और "अभद्र शब्दों" का भी इस्तेमाल किया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल भी वहां मौजूद थे और ये सब सीएम हाउस में ही सोमवार रात को हुआ। इस घटना के बाद विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली के अफसर हड़ताल पर चले गए हैं, तो वहीं आप ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। 

क्या है पूरा मामला? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार रात को सीएम हाउस में एक मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में आप विधायकों के साथ-साथ चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश भी शामिल हुए थे। इस दौरान आप के दो विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी के साथ बदसलूकी की। चीफ सेक्रेटरी को थप्पड़ मारा, धक्का-मुक्की की और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया। इतना ही नहीं, आप विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी की कॉलर पकड़ी और उन्हें धक्का भी दिया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल भी वहां मौजूद थे और ये सब सीएम हाउस में ही हुआ।

किस बात को लेकर हो रही थी मीटिंग? 

इस घटना के आम आदमी पार्टी की तरफ से सफाई देते हुए चीफ सेक्रेटरी के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा है कि "दिल्ली के 2.5 लाख परिवारों का आधार, राशन कार्ड से लिंक नहीं हो पाया है, जिस कारण उन्हें राशन नहीं मिल रहा है। इस वजह से विधायकों पर काफी दबाव है। इसी बात को लेकर सोमवार को सीएम हाउस में एक मीटिंग रखी गई थी।" बयान में आगे लिखा गया है कि "इस दौरान चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश ने सवालों का जवाब देने से इनकार करते हुए कहा कि वो विधायकों और सीएम के नहीं बल्कि लेफ्टिनेंट गवर्नर के प्रति जवाबदेह हैं।

पार्टी ने लगाए चीफ सेक्रेटरी पर ही आरोप

वहीं आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने इन चीफ सेक्रेटरी की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने मीडिया को मीटिंग की सीसीटीवी फुटेज दिखाते हुए दावा किया "मीटिंग में सीएस अंशु प्रकाश ने ही मिसबिहेव किया और छोड़कर चले गए।" उन्होंने सीएस प्रकाश पर आरोप लगाते हुए कहा कि "सीएस ने उस मीटिंग से जाते हुए ये कहा कि वो लेफ्टिनेंट गवर्नर को जवाब देंगे, न कि सीएम या विधायकों को।" खान ने चीफ सेक्रेटरी पर बीजेपी के साथ मिलिभगत करने का भी आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि "चीफ सेक्रेटरी बीजेपी के इशारे पर ये आरोप लगा रहे हैं। बीजेपी निचले स्तर की राजनीति कर रही है।"

आप विधायक ने सीएस के खिलाफ की शिकायत

आप ने आरोप लगाया कि चीफ सेक्रेटरी ने ही कुछ विधायकों के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और सवालों के जवाब दिए बिना ही वहां से चले गए। इस पूरे मामले में आप विधायक प्रकाश जारवाल ने चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश के खिलाफ "जातिसूचक शब्दों" का इस्तेमाल करने की शिकायत दर्ज कराई है। जारवाल ने दिल्ली के संगम विहार थाने में चीफ सेक्रेटरी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

दिल्ली के अफसर गए हड़ताल पर

वहीं ये पूरा मामला सामने आने के बाद दिल्ली के अफसर हड़ताल पर चले गए हैं। दिल्ली एडमिनिस्ट्रेटिव सबऑर्डिनेट सर्विसेस (DASS) के चेयरमैन डीएन सिंह ने कहा कि "सीएम केजरीवाल ने सीएस को मीटिंग के लिए बुलाया था। इस दौरान ही उनके साथ बदसलूकी की गई। ये एक संवैधानिक संकट है।" उन्होंने कहा कि "हमारी मांग है कि जब तक आरोपी विधायकों को गिरफ्तार नहीं किया जाता है, हम हड़ताल पर ही रहेंगे। हम ऑफिस तो जाएंगे, लेकिन काम नहीं करेंगे।" उन्होंने बताया कि "हम इस मामले में एलजी अनिल बैजल से भी मुलाकात की है और विधायकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।"

केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए : बीजेपी

चीफ सेक्रेटरी के साथ बदसलूकी का मामला सामने आने के बाद बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल सरकार पर गुंडागर्दी करने का आरोप लगाया है। बीजेपी विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट कर कहा कि "आप सरकार अफसरों के साथ गुंडागर्दी करने पर उतारू हो गई है। दिल्ली में न तो अफसर सेफ हैं और न ही विधायक।" उन्होंने कहा कि "मेरी चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश से गुजारिश है कि वो अरविंद केजरीवाल और उनके विधायकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं। पूरी दिल्ली उनके साथ खड़ी हुई है।" इसके अलावा दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी कहा कि "अरविंद केजरीवाल और उनके विधायकों ने सोमवार रात चीफ सेक्रेटरी के साथ बदसलूकी की। आम आदमी पार्टी के गुंडों का एक और शर्मनाक काम। केजरीवाल को अब इस्तीफा देना चाहिए।"

ये आप की गुंडागर्दी है : कांग्रेस 

वहीं कांग्रेस ने भी इसे आप की गुंडागर्दी करार दिया है। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित ने कहा कि "आम आदमी पार्टी को इस मिसबिहेव पर सफाई देनी चाहिए। अगर कुछ अच्छा हुआ है, तो केजरीवाल और उनके विधायकों को क्रेडिट मिलता है और जब कुछ गड़बड़ हुई है तो सरकार गिरना चाहिए। इस तरह से हाथापाई करना कोई गुंडागर्दी है क्या?" इसके साथ ही दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने भी इस घटना को संवैधानिक संकट बताते हुए केजरीवाल से माफी मांगने को कहा है। 

 

Created On :   20 Feb 2018 6:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story