आगरा स्थित पत्रकार जमानत पर रिहा, यूपी चुनावों में गलत रिपोर्ट के चलते हुई थी गिरफ्तारी

Agra based journalist released on bail, was arrested due to wrong report in UP elections
आगरा स्थित पत्रकार जमानत पर रिहा, यूपी चुनावों में गलत रिपोर्ट के चलते हुई थी गिरफ्तारी
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 आगरा स्थित पत्रकार जमानत पर रिहा, यूपी चुनावों में गलत रिपोर्ट के चलते हुई थी गिरफ्तारी
हाईलाइट
  • पत्रकार ने मतदान केंद्र पर ईवीएम बदलने का लगाया था आरोप

डिजिटल डेस्क, आगरा। 39 वर्षीय पत्रकार गौरव बंसल जमानत मिलने के बाद सोमवार देर शाम जेल से रिहा हो गए। गौरव को हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश चुनावों में गलत रिपोर्ट करने के लिए 15 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने पत्रकार के वकील की अर्जी पर सुनवाई के बाद उन्हें जमानत दे दी।

आगरा में पत्रकारों ने बंसल की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए अदालत के आदेश का स्वागत किया। गौरव को 15 मार्च को उस समय गिरफ्तार किया गया था जब वह 8 मार्च को आगरा में एक मतगणना केंद्र पहुंचे और आरोप लगाया कि यूपी विधानसभा के लिए मतदान के दौरान ईवीएम को बदला जा रहा है। बंसल के वकील ने पुलिस पर हिरासत में उसे प्रताड़ित करने का आरोप लगाया, और आरोप लगाया कि उन्हें थर्ड-डिग्री यातना दी गई और पुलिसकर्मियों द्वारा अपमानित किया गया। पत्रकार पर आईपीसी की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया था। जिसके बाद उसे कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

बंसल के वकील ने इस आधार पर जमानत मांगी कि उनका मुवक्किल निर्दोष है लेकिन अभियोजन पक्ष ने जमानत याचिका का विरोध किया। इससे पहले सोमवार को एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने बंसल की गिरफ्तारी की अदालत की निगरानी में स्वतंत्र जांच की मांग की थी। निकाय ने एक बयान में कहा कि एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया आगरा के एक पत्रकार गौरव बंसल को हाल के विधानसभा चुनावों में चुनावी कदाचार के बारे में रिपोर्ट करने के लिए गिरफ्तार करने और कथित रूप से प्रताड़ित करने के तरीके से स्तब्ध है।

यह देखते हुए कि बंसल के वकील ने आरोप लगाया कि उन्हें थर्ड डिग्री यातना दी गई और पुलिस अधिकारियों द्वारा अपमानित किया गया, गिल्ड ने कहा कि पत्रकार को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए और एक स्वतंत्र अदालत की निगरानी में जांच होनी चाहिए। गिल्ड ने कहा कि पुलिस ने बंसल पर एक सरकारी अधिकारी को उसकी ड्यूटी करने से रोकने के लिए दंडात्मक कानून के तहत आरोप लगाया है।

गिल्ड ने कहा कि वह इस बात से बहुत चिंतित है कि दंडात्मक कानूनों का इस्तेमाल अक्सर पत्रकारों को संवेदनशील मुद्दों पर स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट करने से परेशान करने और डराने-धमकाने के लिए किया जाता है। एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी राज्य सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि मीडिया के अधिकारों की रक्षा की जाए और पत्रकारों को निडर होकर अपना काम करने दिया जाए, उन्हें परेशान न किया जाए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 March 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story