एयर इंडिया का विमान कुवैत से 163 नागरिकों को लेकर हैदराबाद पहुंचा

Air India flight reached Kuwait with 163 citizens from Hyderabad
एयर इंडिया का विमान कुवैत से 163 नागरिकों को लेकर हैदराबाद पहुंचा
एयर इंडिया का विमान कुवैत से 163 नागरिकों को लेकर हैदराबाद पहुंचा

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद, 10 मई (आईएएनएस)। विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया के तहत एयर इंडिया का एक विमान कुवैत से 163 यात्रियों को लेकर शनिवार रात यहां स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। हवाई अड्डे के सूत्रों ने आईएएनएस से कहा, कुवैत से एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 988 रात 10.07 बजे यहां उतरी।

कोरोनावायरस महामारी के चलते दुनिया के विभिन्न देशों में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के अभियान वंदे भारत मिशन के तहत यह अब तक की सबसे बड़ी भारतीयों की सुरक्षित वापसी है। गृह मंत्रालय के नियमों के अनुसार, औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद यात्रियों को अपने-अपने संबंधित शहरो में अनिवार्य रूप से 14 दिनों के क्वारंटाइन नियमों का पालन करना होगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, तेलंगाना सरकार ने विदेश मंत्रालय, विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों और हवाईअड्डे के अधिकारियों के सहयोग से यात्रियों के आगमन के मद्देनजर विशेष प्रबंध किए।

सूत्रों ने कहा, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, आव्रजन औपचारिकताओं से पहले सभी आने वाले यात्रियों और चालक दल को विमान से 20 से 25 लोगों के बैच में बाहर लाया गया। हवाई अड्डे में एयरोब्रिज एग्जिट पर थर्मल कैमरों की तैनात रही, जहां स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा प्रत्येक यात्री की जांच की गई।

स्वास्थ्य जांच के बाद सुरक्षा उपकरण पहने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के सुरक्षाकर्मी यात्रियों के समूह को इमिग्रेशन क्लीयरेंस डेस्क तक लेकर गए। इसके बाद प्रत्येक यात्री के हर सामान को सैनिटाइज किया गया।

तेलंगाना सरकार के एक अधिकारी ने पहले दी जानकारी में कहा था कि छह देशों में फंसे हुए कुल 2 हजार 350 यात्रियों को लेकर सात फ्लाइट्स हैदराबाद पहुंचेंगी। गौरतलब है कि 7 मई से शुरू हुए वंदे भारत मिशन के तहत भारत सरकार विदेशों में फंसे लगभग 14 हजार 800 भारतीय नागरिकों को घर लाने के लिए 13 मई तक 64 उड़ानों का संचालन कर रही है।

 

Created On :   10 May 2020 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story