Trump Press Conference: CAA को ट्रंप ने बताया भारत का आंतरिक मामला, आतंकवाद को लेकर पाक को घेरा

Trump Press Conference: CAA को ट्रंप ने बताया भारत का आंतरिक मामला, आतंकवाद को लेकर पाक को घेरा
हाईलाइट
  • CAA को ट्रंप ने बताया भारत का आंतरिक मामला
  • आतंक को लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की भी बात कही
  • डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेडिकल इस्लामिक आतंकवाद का जिक्र किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भारत दौरे के दूसरे दिन एक बार फिर रेडिकल इस्लामिक आतंकवाद का जिक्र किया। ट्रंप ने कहा कि इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम काम कर रहे हैं। उन्होंने इस दौरान आतंक को खत्म करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाने की भी बात कही। बता दें कि कुछ महीने पहले ट्रंप ने हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान भी इस्लामिक आतंकवाद का जिक्र किया था।

CAA पर क्या बोले ट्रंप?
प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत में नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा। ये उसका अंदरूनी मामला है। उन्होंने कहा, पीएम मोदी एक मजबूत नेता हैं और भारत धार्मिक आजादी पर सही काम कर रहा है। भारत में सबको धार्मिक आजादी की स्वतंत्रता मिली हुई है जो बेहद अच्छी बात है। भारत में सभी धर्मों का सम्मान होता है और पीएम मोदी सबकी धार्मिक स्वतंत्रता चाहते हैं। जब उनसे दिल्ली हिंसा पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से इस मसले पर कोई बात नहीं हुई। 

आर्टिकल 370 को लेकर क्या बोले ट्रंप?
ट्रंप से जब आर्टिकल 370 को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है। ये लंबे वक्त से चला आ रहा है। ट्रंप ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा भारत-पाकिस्तान मिलकर सुलझा सकते हैं और अगर जरूरत पड़ी तो हम मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि पहले की सरकारें नहीं जानती थी कि बड़ी समस्याओं के लिए क्या करना है लेकिन मैं ये जानता हूं कि समस्याओं को सुलझाने के लिए क्या करने की जरूरत है।

ट्रेड डील पर क्या बोले ट्रंप?
ट्रेड डील के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा: "यदि ट्रेड डील भारत के साथ होती है, तो यह साल के अंत में होगी। हमारे पास भारत के साथ 24 बिलियन डॉलर का एक बड़ा घाटा है जो बहुत अधिक है।" उन्होंने कहा, "भारत अगले 50 से 100 वर्षों में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने जा रहा है। भारत का अभूतपूर्व भविष्य बनने जा रहा है।" टैरिफ को लेकर ट्रंप ने कहा कि "हम पर बड़ी मात्रा में टैरिफ लगाया जा रहा है... मुझे लगता है कि जब आप भारत के साथ सौदा करते हैं तो आपको सबसे अधिक टैरिफ देना पड़ता है।" 

भारत एक महान देश
प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ट्रंप ने कहा कि भारत एक सचमुच महान देश है। इस वक्त भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं। दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई है। हमने कई मुद्दों पर विचार किया है। हम भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं। हम पूरे विश्व में शांति चाहते हैं। अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम जारी है। कोई बेगुनाह नहीं मारा जाना चाहिए। ट्रंप ने कहा कि 19 साल बाद हम अफगानिस्तान से अपने लोगों को वापस बुलाना चाहते हैं।

Created On :   25 Feb 2020 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story