दिल्ली पहुंचे अन्ना हजारे, किसानों के लिए शुक्रवार से करेंगे आंदोलन 

Anna Hazare to starts protest for Jan Lokpal and Farmers issue from 23 March
दिल्ली पहुंचे अन्ना हजारे, किसानों के लिए शुक्रवार से करेंगे आंदोलन 
दिल्ली पहुंचे अन्ना हजारे, किसानों के लिए शुक्रवार से करेंगे आंदोलन 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकपाल बिल को लेकर अपने आंदोलन से यूपीए सरकार को हिलाकर रख देने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे अब एनडीए सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने दिल्ली पहुंच गए हैं। 23 मार्च को अन्ना रामलीला मैदान में आंदोलन की शुरुआत करेंगे। इस बार वह देश के किसानों के मुद्दों को लेकर अनशन और सत्याग्रह कर रहे हैं। जिसे लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई है। बता दें कि अन्ना ने 2011 में यूपीए-2 के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर में बड़ा आंदोलन चलाया था।


किसानों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ है आंदोलन 

शुक्रवार से शुरु होने जा रहे अन्ना हजार के आंदोलन में इस बार किसान मुख्य मुद्दा है। इस बार किसानों की सुनिश्चित आय, पेंशन, खेती के विकास के लिए ठोस नीतियों समेत कई मांगों को लेकर अन्ना हजारे प्रदर्शन करने वाले हैं। अन्ना हजारे ने कहा था कि किसानो के साथ देश की मोदी सरकार अन्याय कर रही है। पूरे देश में किसान आत्महत्याएं कर रहे हैं, आंदोलन कर रहे हैं। जिसकी जिम्मेदार केंद्र की मोदी सरकार है।

आंदोलन से दूर रहेंगे राजनीतिक दल 

पिछली बार के आंदोलन से सबक लेते हुए इस बार अन्ना हजारे ने साफ कह दिया है कि इस बार राजनीतिक दल उनके इस आंदोलन में शामिल नहीं होंगे, लेकिन माना जा रहा है कि योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण, शांति भूषण और कुमार विश्वास जैसे कुछ पुराने सहयोगी उनके इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए रामलीला मैदान पहुंच सकते हैं।

बापू को श्रद्धांजलि देकर होगी आंदोलन की शुरुआत 

आंदोलन की समन्वय समिति के सदस्य और मीडिया प्रमुख जयकांत मिश्रा ने बताया कि अन्ना हजारे शुक्रवार सुबह 9 बजे महाराष्ट्र सदन से राजघाट पहुंचेंगे और वहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद वह फिरोजशाह कोटला से सटे शहीदी पार्क जाएंगे और वहां शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद कुछ देर वहां बैठेंगे। इसके बाद वह किसानों के साथ शहीदी पार्क से रामलीला मैदान तक मार्च करते हुए जाएंगे। दोपहर 12 बजे के करीब रामलीला मैदान पहुंचकर आंदोलन शुरू करेंगे। मिश्रा ने बताया कि इस आंदोलन में शामिल होने के लिए देशभर के किसान दिल्ली के लिए कूच कर चुके हैं। गुरुवार की शाम तक ज्यादातर लोग रामलीला मैदान पहुंच जाएंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

इस आंदोलन को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। डिस्ट्रिक्ट पुलिस और लोकल पुलिस के अलावा 6 अतिरिक्त कंपनी फोर्स मंगाई गई है। इसके अलावा ग्राउंड के अंदर और बाहर 32 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। सारे एंट्री गेटों पर डोर फ्रेम्ड मेटल डिटेक्टर और हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की जाएगी। इसके अलावा ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए पूरे इलाके में ट्रैफिक पुलिस को भी तैनात किया जा रहा है।

अनशन कब तक इसकी जानकारी नहीं ?

आयोजकों ने 23 मार्च से ग्राउंड बुक किया है, लेकिन अनशन कब तक चलेगा, यह अभी पुलिस को भी नहीं पता है। वहीं रामलीला मैदान में ही 28 मार्च को सीलिंग के विरोध में दिल्ली के व्यापारी भी महारैली करने जा रहे हैं। इस पर दिल्ली पुलिस का कहना है कि पक्के मंच से लेकर ग्राउंड के आधे हिस्से में अन्ना का आंदोलन चलेगा, जबकि बाकी के आधे हिस्से में व्यापारियों की रैली होगी।

मंगलवार को अन्ना को मनाने पहुंचे थे महाराष्ट्र के मंत्री 

समाजसेवी अन्ना हजारे को आंदोलन न करने की अपील को लेकर बुधवार को महाराष्ट्र सरकार के मंत्री गिरीश महाजन मंगलवार को उनसे मिलने पहुंचे थे, लेकिन ये कोशिश विफल रही। अन्ना हजारे ने कहा कि उनका आंदोलन दिल्ली के रामलीला मैदान पर 23 मार्च से होकर रहेगा।

Created On :   22 March 2018 4:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story