अयोध्या की कई टन फूलों से होगी सजावट

Ayodhya will be decorated with tons of flowers
अयोध्या की कई टन फूलों से होगी सजावट
अयोध्या की कई टन फूलों से होगी सजावट

अयोध्या, 4 अगस्त (आईएएनएस)। अयोध्या में बुधवार को होने जा रहे राम मंदिर के भूमि पूजन के मौके पर शहर को लगभग 400 क्विंटल फूलों से सजाया जाएगा। इस बहुप्रतीक्षित मौके के लिए देश के कई शहरों और विदेश से भी फूल मंगाए गए हैं।

बेंगलुरु के ग्रामीण इलाकों में उगाए जाने वाले नीले अपराजिता (विष्णुकांता) के फूलों को पवित्र शहर में लाया जा चुका है। इसके अलावा नारंगी और लाल रंग के डबल-टोंड गेंदा के फूल कोलकाता से लाए जा रहे हैं, जबकि ऑ*++++++++++++++++++++++++++++र्*ड फूल थाईलैंड से आयात किए जा रहे हैं।

भूमि पूजन स्थल और आसपास के मंदिरों को सजाने के लिए लगभग 600 किलोग्राम लाल और गुलाबी गुलाब, 240 किलोग्राम गेरबेरा और 300 किलोग्राम कार्नेशन भी यहां लाए जा रहे हैं।

पूजन स्थल पर फूलों की सजावट की निगरानी कर रहे प्रेम नाथ कहते हैं, भूमि पूजन स्थल को सजाने के लिए लगभग 400 क्विंटल फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा। अयोध्या और इसके कई मंदिरों में उत्सव जैसा ऐसा नजारा दिखेगा, जो पहले कभी नहीं देखा गया।

प्रेम नाथ के अनुसार राम मनोहर लोहिया फैजाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा इस पवित्र शहर में 50 से अधिक स्थानों पर रंगोली बनाने के लिए भी फूलों का उपयोग किया जाएगा।

उन्होंने कहा, अपराजिता के फूल रंगोलियों में नीले रंग का काम करेंगे।

पुष्प सज्जाकार इस समय साकेत पीजी कॉलेज के रास्ते को सजाने में लगे हैं, जहां प्रधानमंत्री नयाघाट इलाके में लैंड करेंगे।

सजावट का ये काम मंगलवार से शुरू हुआ था और आज शाम तक खत्म हो जाएगा।

Created On :   4 Aug 2020 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story