comScore

Bharat Bandh: राहुल ने किया हड़ताल का समर्थन, रेलवे ट्रैक पर मिले चार बम

Bharat Bandh: राहुल ने किया हड़ताल का समर्थन, रेलवे ट्रैक पर मिले चार बम

हाईलाइट

  • मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ बंद
  • पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को किया ब्लॉक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई ट्रेड यूनियन और संगठनों ने आज(बुधवार) भारत बंद का ऐलान किया । केंद्र सरकार के नीतियों के खिलाफ इस बंद को बुलाया गया है। बंगाल के कई इलाकों में ट्रेन को रोका गया और बसों में तोड़फोड़ की गई। कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत बंद का समर्थन किया है।  पिछले साल सितंबर में 8 जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल करने का प्रस्ताव पारित किया गया था। 

- मप्र, छग में श्रमिक संगठनों की हड़ताल का असर
केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ केंद्रीय श्रमिक संगठनों के राष्ट्रव्यापी बंद के आह्वान का मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मिला-जुला असर रहा । बैंक, बीमा सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं। दोनों ही राज्यों में रैलियां निकाली जा रही हैं और केंद्र सरकार की नीतियों को जनविरोधी बताई जा रही हैं। मध्य प्रदेश में हड़ताल से लगभग पांच हजार बैंक शाखाओं के कामकाज प्रभावित हुए हैं। लेन-देन पूरी तरह बंद है, बैंक शाखाओं के बाहर ताले लटके हुए हैं। राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, ग्वालियर सहित अन्य स्थानों पर रैलियां निकाली जा रही हैं। विरोध प्रदर्शन जारी है। इस हड़ताल का हालांकि परिवहन सेवा पर कोई असर नहीं है। इंदौर में बैंकों के कर्मचारियों-अधिकारियों ने सांठा बाजार स्थित बैंक ऑफ इंडिया के पास प्रदर्शन किया। इसके बाद रैली बजाजखाना चौक पहुंची, जहां सभा आयोजित की गई। इस दौरान उन्होंने केंद्र की नीतियों का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी की। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी हड़ताल का मिलाजुला असर है। बैंकों और खदानों के अलावा कारखानों में भी कामकाज प्रभावित है। रायपुर, बिलासपुर, बस्तर, चिरमिरी, रायगढ़ सहित अन्य स्थानों पर हड़ताल के चलते कामकाज प्रभावित हुआ है। रैलियां निकाली जा रही हैं और श्रमिक धरना दे रहे हैं।

- वामपंथी नेता गिरफ्तार
देशव्यापी बंद के दौरान सड़क पर नाकाबंदी करने और राज्य के स्वामित्व वाली बसों को रोकने की कोशिश करने पर पुलिस ने वामपंथी दलों और ट्रेड यूनियनों के नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारियों को सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) की बसों को डिपो से बाहर निकलने से रोकने की कोशिश करने पर विजयवाड़ा, गुंटूर, अंगोले, विशाखापत्तनम, कडपा और अन्य शहरों से गिरफ्तार किया गया। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(माकपा), अन्य वामपंथी दलों और बंद का आह्वान करने वाले ट्रेड यूनियनों के नेता अपनी-अपनी पार्टियों के झंडे के साथ सड़कों पर प्रदर्शन करते नजर आए।

- दिल्ली में भारत बंद से यातायात पर असर नहीं
विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ बुधवार को आहूत भारत बंद से दिल्ली में यातायात पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। मुनिरका और शहर के अन्य हिस्सों में यातायात आम दिनों की तरह रहा। इस दौरान व्यापारिक और वाणिज्यिक संस्थान भी खुले रहे। आईटीओ जाने वाले शहीद पार्क रोड जैसे कुछ क्षेत्रों को प्रदर्शनकारियों के मार्च के कारण बंद कर दिया गया।
- बंगाल के कूच बिहार में प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की। 

- महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण ने भारत बंद का समर्थन किया है। 

- चेन्नई में हिरासत में लिए गए कई प्रदर्शनकारी।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में हृदयपुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक से पुलिस ने चार देसी बम बरामद किए। 

- कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत बंद का समर्थन किया है। राहुल ने ट्वीट किया है कि मोदी सरकार की आर्थिक विरोधी नीतियों के खिलाफ जो आवाज उठाई है, उन कर्मचारियों को वो सलाम करते हैं। 

- सिलिगुडी में राज्य सरकार के बस ड्राइवर हेलमेट पहनकर बस चला रहे हैं।

- प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा और उत्तरी 24 परगना के कांचरापाड़ा में रेलवे ट्रैक को बंद कर दिया है।

- सभी एयरलाइंस कंपनियों ने अलर्ट जारी किया है। यात्रियों से अपील की गई है कि सड़कों पर प्रोटेस्ट या ट्रैफिक हो सकता है। ऐसे में समय से पहले घर से निकले ताकि समय पर एयरपोर्ट पहुंच सकें।

कमेंट करें
IeuUj