शॉपिंग सेंटर में ब्लास्ट की योजना विश्वासघातियों के कारण विफल हुई: नियो-जेएमबी प्रमुख

Blast plan in shopping center failed due to betrayal: Neo-JMB chief
शॉपिंग सेंटर में ब्लास्ट की योजना विश्वासघातियों के कारण विफल हुई: नियो-जेएमबी प्रमुख
शॉपिंग सेंटर में ब्लास्ट की योजना विश्वासघातियों के कारण विफल हुई: नियो-जेएमबी प्रमुख

ढाका, 14 अगस्त (आईएएनएस)। नियो-जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (नियो-जेएमबी) के क्षेत्रीय कमांडर शेख सुल्तान मोहम्मद नईमुजमान ने अपने सात दिन के पुलिस रिमांड के पहले दिन कबूल कर लिया है कि इस प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ने बम विस्फोट की योजना बनाई थी। अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि ईद-उल-अजहा से एक दिन पहले 31 जुलाई को उसकी गुलशन क्षेत्र में एक बड़े शॉपिंग मॉल में बम विस्फोट करने की योजना थी।

नईमुजमान ने कहा है कि इन बम धमाकों को गद्दारों ने नाकाम कर दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि पूछताछ के दौरान उसने ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद निरोधी और ट्रांसनेशनल क्राइम (सीटीटीसी) इकाई को बताया कि आतंकवादियों ने 31 जुलाई को शॉपिंग मॉल में रेत से भरे दो पाइप बम लगाए थे, जिन्हें सीटीटीसी यूनिट ने बरामद कर लिया है।

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आतंकवादियों ने यह भी कहा कि उन्होंने एक जेएमबी सेल का गठन किया था और हमले की योजना बनाई थी। हालांकि जानकारी लीक होने के कारण योजना बदल दी गई।

उसने यह भी कबूल किया कि योजना के बदलने के बाद यह तय किया गया था कि एक आतंकवादी एक निश्चित स्थान पर बम गिराएगा। अधिकारी ने बताया कि इसके लिए उन्होंने एक विशेष ऑनलाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एक-दूसरे के साथ संचार किया था।

सीटीटीसी के उपायुक्त ने कहा, उनके समूह में दो से तीन प्रमुख हैं, जिन्हें अमीर और शीर्ष नेता कहा जाता है। अभी उनसे विस्तार में जानकारी एकत्रित की जा रही है।

सीटीटीसी टीम का दावा है कि अब भी आतंकवादी एक बड़े हमले को अंजाम देने की क्षमता रखते हैं।

शेख सुल्तान मोहम्मद (26) को सनाउल इस्लाम सादी (26), रुबेल अहमद (28), अब्दुर रहीम ज्वेल (30), सईम मिर्जा (24) के साथ शापलाबग, सिलहट के एक घर पर 10 अगस्त को छापे मारकर गिरफ्तार किया गया था।

उनके पास से बम बनाने वाले उपकरण, लैपटॉप और मोबाइल फोन बरामद किए गए।

इस प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन के आतंकवादियों ने ईद अल-अधा से एक दिन पहले देश के विभिन्न हिस्सों में हमले करने की योजना बनाई थी। उन्होंने 24 जुलाई को पुराना पलटन की सड़कों पर बम गिराने की योजना बनाई थी और 31 जुलाई को नौगांव जिले के सपरहर में एक मंदिर में बम लगाया था।

उन्होंने 23 जुलाई को शाहजलाल के धर्मस्थल पर हमले की भी योजना बनाई थी।

बांग्लादेश पुलिस के अधिकारियों का दावा है कि पलटन और सपहर में बम निष्क्रिय कर दिए गए थे क्योंकि सिलहट में कड़ी पुलिस निगरानी के चलते वे योजना को लागू करने में विफल रहे थे।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   14 Aug 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story