वीरता का सम्मान: क्या आपके बच्चे ने दिखाया है बहादुरी भरा कारनामा, तो भारत सरकार उसे करेगी सम्मानित, राष्ट्रिय वीरता पुरस्कार के लिए इस तरह करें आवेदन

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • घटना के समय आवेदक की आयु छह से अठारह वर्ष के बीच होनी चाहिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छोटी से उम्र में अपनी जान को जोखिम में डालकर दूसरों की जान बचाने वाले साहसिक बच्चों के लिए भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा दिए जाने वाले राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदनकर्ता आवेदन पत्र आईसीसीडब्ल्यू की आधिकारिक वेबसाइट (www.iccw.co.in) से डाउनलोड कर सकते है। यह पुरस्कार सामाजिक कुरीतियों और अन्य अपराधों के सामने अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरों की जान बचाने में किए गए साहस और बहादुरी के कार्यों के लिए दिया जाता है। विजेताओं को दिल्ली में एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

ऐसी होगी चयन प्रक्रिया 

जिस साहसिक कार्य के लिए ये सम्मान दिया जा रहा, उससे संबंधित घटना 1 जुलाई, 2021 से 30 सितंबर, 2022 के बीच घटित होनी चाहिए। घटना के समय आवेदक की आयु छह से अठारह वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

आवेदन के साथ उस कार्य का 250 शब्दों का विवरण होना चाहिए जिसके लिए पुरस्कार के लिए आवेदन किया जा रहा है और संबंधित समाचार पत्र / पत्रिका समाचार, एफआईआर या पुलिस डायरी के साथ जन्म तिथि को प्रमाणित करने वाला एक प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अलावा प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्य, सरपंच, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं राज्य बाल कल्याण समिति अध्यक्ष/महासचिव से दो व्यक्तियों की अनुशंसा पत्र भी जरुरी है। एप्लीकेशन पूरी कर  15 अक्टूबर तक भारतीय बाल कल्याण परिषद, 4 दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, नवीन दिल्ली 110002 पते पर भेजनी होगी। 

इनामी राशि 

विजेताओं को स्वर्ण और रजत पदक एवं प्रमाण पत्र के साथ नकद पुरस्कार भी मिलेगा। राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के तहत कुल 25 पुरस्कार दिए जाते हैं जिनमें भारत पुरस्कार 1 लाख रुपये, ध्रुव, मार्कंडेय, श्रवण, प्रह्लाद, एकलव्य और अभिमन्यु के साथ 75,000 रुपये और 40,000 रुपये के सामान्य पुरस्कार शामिल हैं। इसके अलावा योग्य बच्चों को स्कूली शिक्षा के लिए वित्तीय खर्च और पढाई के लिए छात्रवृत्ति सहित अध्ययन खर्च प्राप्त होगा। 

ये होंगे मापदंड 

आवेदनकर्ता  जनता 30 जुलाई से पहले संबंधित तालुका कार्यालय में जीवन रक्षा पाठक पुरस्कार के लिए विचार करने के लिए सूचना प्रस्तुत कर सकती है। पुरस्कार के लिए पिछले दो वर्षों के दौरान किए गए जीवन रक्षक कार्य पर विचार किया जाएगा। पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ जीवन रक्षा पाठक, उत्तम जीवन रक्षा पाठक और जीवन रक्षा पाठक शामिल हैं। पुरस्कार में डूबने की दुर्घटना, आग, बिजली के झटके, भूस्खलन, जानवरों के हमले, खदान दुर्घटना आदि से संबंधित जीवन रक्षक कार्रवाई पर विचार किया जाएगा। 1 अक्टूबर, 2020 से पहले की घटनाओं पर विचार नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया तालुका कार्यालय से संपर्क करें।