कोरोना की तीसरी लहर के बीच आज से शुरू होगा बजट सत्र

आम बजट 2022-23 लाइव कोरोना की तीसरी लहर के बीच आज से शुरू होगा बजट सत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच आज सोमवार से राष्ट्रपति रामनाथ  कोविंद के सदन में अभिभाषण से बजट सत्र  शुरू हुआ। राष्ट्रपति का सदन में अभिभाषण शुरू जारी है। आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं देश के स्वाधीनता सेनानियों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने कर्तव्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी, राष्ट्रपति ने देश की विकास यात्रा में अपना योगदान देने वाले सभी महानुभावों को श्रद्धा-पूर्वक नमन करता हूं।  इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आज से शुरू हो रहा बजट सत्र के लिए सभी सांसदों और मीडियाकर्मियों का स्वागत किया, उन्होंने कहा कि यह बजट सत्र देश की आर्थिक प्रगति,कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम, मेड इन इंडिया वैक्सीन के बारे में दुनिया में एक विश्वास पैदा किया है। वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा  महंगाई, एमएसपी, बेरोजगारी,  रिक्त पड़े सरकारी पदों,  गरीबों पर हो रहे अत्याचार के मुद्दों और पेगासस के मुद्दे को सदन में उठाएंगे।  कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सत्र को दो पालियों में संपन्न कराने की योजना है। आज ही दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा।

कल मंगलवार को वित्त मंत्री  आम बजट पेश किया जाएगा। शुरू के दो दिनों को छोड़ कर दोनों सदनों की कार्यवाही दो पालियों में चलेगी। बजट सत्र में सबकी नजरें मंगलवार को लोकसभा में सुबह 11 बजे पेश होने वाले आम बजट पर टिकी है। आपको बता दें कोरोना महामारी में  पेश होना वाला यह दूसरा आम बजट है जो अर्थव्यवस्था पर कोरोना मार के बीच पेश हो रहा है। संसद में सदन की कार्यावही सुचारू रूप से चलने के लिए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ आज सदन में एक मीटिंग करेंगे। 

कांग्रेस चीनी घुसपैठ  से संबंधित मुद्दें पर सरकार पर हमला करने की तैयारी में है। वहीं कांग्रेस के साथ सभी विपक्षी दल एक साथ होकर यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते सरकार को पेगासस, न्यूनतम समर्थन मूल्यों पर कानूनी गारंटी,कमेटी का अब तक गठन न होने,रेल परीक्षा परिणाम पर छात्रों के आंदोलन और महंगाई के मुद्दे जैसे कई अहम  मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।

Created On :   31 Jan 2022 3:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story