सीएम एकनाथ शिंदे ने नए सीजेआई की सराहना की

CM Eknath Shinde praises new CJI
सीएम एकनाथ शिंदे ने नए सीजेआई की सराहना की
महाराष्ट्र सियासत सीएम एकनाथ शिंदे ने नए सीजेआई की सराहना की
हाईलाइट
  • जस्टिस ललित का जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को भारत के नए प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति यू.यू. ललित को बधाई दी, जो इसी राज्य के रहने वाले हैं। शिंदे ने नए प्रधान न्यायाधीश को भेजे संदेश में कहा, महाराष्ट्र के बेटे, न्यायमूर्ति ललित के कार्यकाल से भारतीय न्यायपालिका का विश्वास और गौरव बढ़ेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को दिल्ली में 49वें सीजेआई के रूप में पदभार संभालने वाले न्यायमूर्ति ललित को पद की शपथ दिलाई।

जस्टिस ललित का जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था और उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री हासिल की, जो 1855 में स्थापित एशिया के सबसे पुराने लॉ कालेज में से एक है। मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध, जीएलसी - जैसा कि यह लोकप्रिय रूप से जाना जाता है ने देश को कुछ सबसे बड़े कानूनी दिग्गज दिए हैं, जिसमें जीएलसी के पूर्व प्रिंसिपल, बी.आर. अम्बेडकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व उपप्रधान मंत्री एल.के. आडवाणी, इत्यादि शामिल हैं।

प्रतिष्ठित लॉ कॉलेज ने आधा दर्जन सीजेआई एचजे कानिया, पी.एन. भगवती, एम.एच. कनिया, एसपी भरूचा, एस.एच. कपाड़िया (और अब न्यायमूर्ति यू.यू. ललित) - और नेपाल के एक मुख्य न्यायाधीश, सुरेंद्र प्रसाद सिंह, सर्वोच्च न्यायालय के कई न्यायाधीशों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों, सॉलिसिटर-जनरल और अटॉर्नी-जनरलों देश को दिया है।

सीजेआई ललित के पिता उमेश आर ललित भी एक जाने-माने वकील थे, जिन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच का जज नियुक्त किया गया था। सीजेआई ललित के दादा रंगनाथ ललित ब्रिटिश काल के एक प्रमुख वकील थे, जिन्होंने दो कानूनी दिग्गजों - महात्मा गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू के लिए सिविक रिसेप्शन की मेजबानी की थी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार सतीश ललित ने आईएएनएस को बताया, हमें इस बात पर बेहद गर्व है कि हमारे एक परिवार के सदस्य ने नए सीजेआई के रूप में पदभार संभाला है और हम सभी उन्हें उनकी नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी ललित सिंधुदुर्ग जिले के गिरिये गांव के रहने वाले हैं, इस वंश का इतिहास लगभग दो सदियों पुराना है। सतीश ललित ने कहा, वर्षों में, ललित परिवार राज्य के विभिन्न हिस्सों और यहां तक कि मध्य प्रदेश और गुजरात में फैल गया, और सीजेआई ललित का परिवार रायगढ़ में रोहा के पास आप्टा गांव में चला गया। सीजेअई ललित ने दिल्ली में शीर्ष अदालत में प्रैक्टिस करने से पहले बॉम्बे हाई कोर्ट (1983-1985) में अपनी कानूनी प्रैक्टिस शुरू की। उन्होंने राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के प्रमुख के रूप में भी कार्य किया, और शीर्ष अदालत के चुनौतीपूर्ण शीर्ष पद पर नियुक्ति से पहले कई प्रसिद्ध और ऐतिहासिक फैसले दिए।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story