नाबालिग से रेप के आरोपी को मिले मौत की सजा : योगी आदित्यनाथ

नाबालिग से रेप के आरोपी को मिले मौत की सजा : योगी आदित्यनाथ

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उन्नाव सहित देशभर में हुई रेप की घटनाओं और महिलाओं के खिलाफ बढ़ते क्राइम को लेकर अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सख्त नजर आ रहे हैं। योगी आदित्यनाथ का कहना है कि नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को फांसी की सजा मिलनी चाहिए। प्रदेश सरकार कानून में इसका प्रावधान करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगी।

समीक्षा बैठक के दौरान योगी की सख्ती


दरअसल उन्नाव की घटना को लेकर फिर से यूपी की काननू व्यवस्था पर सवाल उठने लगे थे वहीं विपक्ष भी लगातार योगी आदित्यनाथ पर हमला कर रहा था। इसी बीच बुधवार को एक समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त रवैया अपनाते हुए कहा कि दुराचारियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाना बेहद जरूरी है। नाबालिग से रेप करने वाले के लिए मौत की सजा का प्रावधान होना चाहिए। कानून में इसका प्रावधान करने के लिए यूपी सरकार केंद्र को प्रस्ताव भी भेजेगी। 

 


 

लापरवाही करने वाले अफसरों पर भी कार्रवाई 


प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते क्राइम पर नकेल कसने के लिए सीएम ने पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। सीएम योगी ने अपराधियों और अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए प्रदेश के सभी मंडल आयुक्तों, जोन के एडीजी और आईजी रेंज को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए कांस्टेबल से लेकर कप्तान तक की जवाबदेही तय की जाएगी। सीनियर ऑफिसर इस पर नजर रखेंगे और लापरवाही बरतने वाले अफसरों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

वीमेन पावरलाइन को बेहतर बनाने के लिए कदम 


योगी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए 1090 वुमेन पावरलाइन को और बेहतर बनाने के लिए डायल 100 और एंटी रोमियो स्क्वॉयड से जोड़ने का फैसला किया है। ऐसे में अगर कोई महिला वीमेन पावरलाइन पर कॉल करती है तो डायल 100 पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी। गर्ल्स स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर्स और सार्वजनिक स्थलों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड निगरानी करेगी। सीएम ने जागरुकता पर जोर डालते हुए कहा कि आमजन की सुरक्षा के लिए बनाई गई पुलिस सेवाओं के बारे में लोगों को जागरुक करना जरूरी है। 

फुट पेट्रोलिंग से क्राइम कम करने की कोशिश 


यूपी में अब कॉन्सटेबल से लेकर एडीजी रैंक तक के अधिकारी पैदल गश्त करेंगे। बता दें  इस तरह की गश्त को ‘फुट पेट्रोलिंग’ कहा जाता है। अगर किसी महिला से जुड़ी अपराध की कोई घटना मीडिया में आती है तो उसी जिले के एसपी और कलेक्टर तुरंत एक्शन लेंगे। सीएम योगी ने लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी.

पुलिस पर गिरी गाज 


झांसी की घटना को लेकर सीएम योगी ने कहा कि दागी दरोगा या इंस्पेक्टर को कहीं थानाध्यक्ष न बनाया जाए। एडीजी और आईजी स्तर के अधिकारी जिलों का दौरा करें और थाना स्तर पर क्राइम कंट्रोल और लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति की समीक्षा करें।  गौरतलब है कि हाल ही में झांसी के एक थानेदार की एक अपराधी से बातचीत का ऑडियो वायरल हुआ था जिसमें वो पुलिस एनकाउंटर से बचने के लिए स्टिंग की बात कह रहा था। ऑडियो वारल होने के बाथ डीजीपी ओपी सिंह ने थानेदार सुनीत सिंह को बर्खास्त कर दिया था। 

 

नाबालिगों से रेप पर मौत की सजा का बिल ला चुकी है MP सरकार

 

देशभर में जहां बच्चियों से रेप पर सख्त सजा की मांग हो रही है, वहीं मध्य प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जो नाबालिगों से रेप पर मौत की सजा का प्रावधान ला चुका है।

 

 

 

Created On :   19 April 2018 3:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story