दैनिक भास्कर हिंदी: COVID2019india: दिल्ली में कोरोना पीड़ित ने की आत्महत्या, देश में अब तक 168 संक्रमित, PM आज देशवासियों को करेंगे सं​बोधित

March 19th, 2020

हाईलाइट

  • देश में अब तक कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 159 हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोहराम मचान वाले कोरोना वायरस का कहर भारत में भी जारी है। अब तक देश में इस वायरस से 168 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में एक शख्स द्वारा अस्पताल की बिल्डिंग से कूदकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि तनवीर नाम का ये शख्स पंजाब का रहने वाला था और कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज था। वह बुधवार को ही सिडनी ऑस्ट्रेलिया से लौटकर आया था। एयरपोर्ट से इसे अस्पताल में आज ही भर्ती कराया गया था। हालांकि, अस्पताल के पीआरओ दिनेश नारायण ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की ऊपरी मंजिल से गिरकर इस व्यक्ति की मौत हुई है। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि वह कोरोनो वायरस का मरीज था या नहीं। वहीं नोएडा और राजस्थान में धारा 144 लगा दी गई है। 

अब तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 3 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें कर्नाटक में एक 76 साल का व्यक्ति और दिल्ली में 68 साल की एक महिला शामिल हैं। महाराष्ट्र में एक मौत की खबर मंगलवार को आई। यदि दिल्ली में आत्महत्या करने वाला शख्स भी कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया तो यइ देश में कोरोना पीड़ित चौथे व्यक्ति की मौत होगी।

पीएम मोदी करेंगे देश को संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मार्च 2020 को रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह COVID-19 से संबंधित मुद्दों और इससे निपटने के प्रयासों के बारे में बात करेंगे।

कर्नाटक में सरकार लॉकडाउन घोषित किया
कर्नाटक सरकार ने बुधवार को राज्य में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया। मॉल, थियेटर, स्कूल और कॉलेजों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है।

CBSE परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश
CBSE बोर्ड ने बुधवार को 19 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली सभी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोरोनोवायरस के प्रकोप के मद्देनजर 10 दिनों के लिए परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया था। कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं अब 31 मार्च के बाद होंगी।

ईरान से 195 और कुआलालंपुर से 185 भारतीयों को निकाला
भारत सरकार ने बुधवार को ईरान से 195 और कुआलालंपुर से 185 भारतीयों को निकाल लिया है। इन सभी को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। रक्षा प्रवक्ता कर्नल सोम्बित घोष ने बताया कि सेना के विशेष विमान से ईरान से सभी लोगों को राजस्थान के जैसलमेर एयरपोर्ट लाया गया। स्क्रीनिंग के बाद उन्हें सेना के आइसोलेशन सेंटर में निगरानी में रखा गया है। बता दें कि इससे पहले 16 मार्च को 289 भारतीय नागरिकों को लाया गया था। वहीं, आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निदेशक एम राज किशोर ने ​बताया कि कुआलालंपुर से छात्रों को एयर एशिया के विमान से विशाखापट्टनम एयरपोर्ट लाया गया। सभी को अगले 28 दिनों के क्वारैंटाइन किया गया है।

नोएडा में धारा 144 लगी
कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के गौतमबुद्ध नगर में धारा 144 लागू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, यह घोषणा की जाती है कि 5 अप्रैल तक गौतम बुद्ध नगर जिले में किसी भी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल और व्यापारिक समारोह आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं तिहाड़ जेल अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर कैदियों की अपने परिजनों से मुलाकात (हफ्ते में दो बार) 31 मार्च तक टाल दी गई है। हालांकि वकीलों के साथ उनकी मुलाकात जारी रहेगी।

कोरोना के डर से राजस्थान में धारा 144 लागू
राजस्थान में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां एक जगह पर 4 से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते। बता दें कि राजस्थान में कोरोना वायरस के अबतक चार मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, एएनआई के मुताबिक झुंझुनू में कोरोना वायरस के तीन पॉजिटव केस मिले हैं। 

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रामक रोग घोषित
यहां राज्य सरकार ने बुधवार को कोरोना वायरस को सम्पूर्ण राज्य के लिए संक्रामक रोग घोषित कर दिया है। मप्र जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शासन ने कोरोना वायरस को पूरे राज्य के लिए संक्रामक रोग घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि मप्र लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 50 के अन्तर्गत यह कार्रवाई की गई है। 

गांधी आश्रम 19 मार्च से 29 मार्च तक बंद
साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अहमदाबाद में गांधी आश्रम 19 मार्च से 29 मार्च तक आगंतुकों के लिए बंद रहेगा। वहीं, कोरोना वायरस के मद्देनज़र अगले आदेश तक वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल में सभी इलेक्टिव सर्जरी को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्णय लिया गया है। 

खबरें और भी हैं...