दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus in India: देश में दो दिन नहीं होंगे रैपिड टेस्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय न बताई ये वजह

April 21st, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना के मामले 18 हजार के पार, कुल 590 लोगों की मौत हुई
  • covidwarriors.gov.in पर कोरोना से जुड़ी हर जानकारी ले सकते हैं
  • ट्रेनिंग की जानकारी देने के लिए वेबसाइट igot.gov.in बनाई गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से जंग जारी है। यहां पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 1335 नए केस सामने आए और 47 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही अब भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 590 हो गई है और 18 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं राहत वाली खबर ये है कि देश में अब तक 3252 लोग स्वस्थ हुए हैं। इनमें से 705 लोग सोमवार को ठीक हुए। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा के दौरान दी। प्रेस कांफ्रेंस में एंपावर्ड ग्रुप 4 के चेयरमैन अरविंद पांडा भी मौजूद थे।

कोविड वॉरियर्स के लिए मास्टर डाटाबेस बनाया गया
एंपावर्ड ग्रुप 4 के चेयरमैन अरविंद पांडा ने बताया कि कोविड वॉरियर्स के लिए मास्टर डाटाबेस बनाया गया है। इसके लिए covidwarriors.gov.in नामक एक वेबसाइट शुरू की गई है, जिसमें डॉक्टर्स से लेकर अस्पताल और आशा वर्कर्स तक की जानकारियां होंगी। इसमें 1 करोड़ से अधिक लोगों का डेटा होगा। इस वेबसाइट की कुछ ही जानकारी आम लोगों की पहुंच में होगी, जबकि जिला प्रशासन इसको पूरा एक्सेस कर सकेगा। इसके जरिए एक जिले से दूसरे जिले की मेन पावर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा igot.gov.in एक पोर्टल और बनाया गया है, जिस पर कोर्स और ट्रेनिंग की जानकारियां होंगी। पांडा ने बताया कि हम आयुष छात्रों को भी ट्रेनिंग दे रहे हैं। 15 हजार आयुष योद्धा तैयार हैं और 18 लाख से ज्यादा वालंटियर्स ने ज्वाइन किया है।

दो दिन के लिए रैपिड टेस्ट किट से नहीं होगी जांच
आईसीएमआर के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने बताया कि अलग-अलग राज्यों में रैपिड टेस्ट किट से किए जा रहे टेस्ट में रिजल्ट अलग-अलग आ रहे हैं जो ठीक नहीं है, इसके मद्देनजर आईसीएमआर अपनी टीमें वहां भेज रही हैं, साथ ही राज्यों को रैपिड टेस्ट किट दो दिन तक इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। पूरी जांच के बाद आईसीएमआर रैपिड टेस्ट किट पर दिशानिर्देश जारी करेगा। डॉ. गंगाखेडकर ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 4 लाख 49 हजार 810 टेस्ट हुए हैं और कल 35 हजार टेस्ट हुए थे। उन्होंने बताया कि सोमवार को 35,852 सैंपलों का टेस्ट किया गया, जिनमें से 29,776 नमूनों का टेस्ट 201 ICMR नेटवर्क लैब में और बाकी 6,076 सैंपलों का टेस्ट 86 निजी प्रयोगशालाओं में किया गया। 

61 जिलों में पिछले 14 दिन में कोरोना संक्रमण का कोई केस नहीं
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से 705 लोग ठीक हुए। इसके बाद देश में अब तक कुल 3252 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 1336 नए केस आए, जिसके बाद देश में कुल संक्रमण के मामले 18601 हो गए हैं। कोरोना वायरस के कारण देश में अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान के प्रतापगढ़ ज़िले में 28 दिनों से कई कोरोना संक्रमण का मामला नहीं आया है, अब तक देश के 61 जिलों में 14 दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई केस नहीं आया है। मरीजों के ठीक होने की दर 17.48  फीसदी है।