Fight Covid: मां का दूध बच्चे को देगा कोरोना से लड़ने की ताकत, ऐसे रखें नन्ही जान का ध्यान

Covid19 Crisis Boost Child immune system fight coronavirus Feed Breast milk kids to prevent corona infection
Fight Covid: मां का दूध बच्चे को देगा कोरोना से लड़ने की ताकत, ऐसे रखें नन्ही जान का ध्यान
Fight Covid: मां का दूध बच्चे को देगा कोरोना से लड़ने की ताकत, ऐसे रखें नन्ही जान का ध्यान

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस ने अब तक हजारों लोगों की जान ले ली है। ऐसी स्थिति में इस संक्रमण से छोटे बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए पूर्ण आहार देना बेहद जरूरी है। जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर न हो सके, क्योंकि क्षमता कमजोर होने से बच्चों में कोरोना संक्रमण होने का खतरा है। ऐसे में मां का दूध कोरोना संक्रमण से लड़ने की ताकत देगा। यह बात क्वीन मैरी अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसपी. जैसवार ने कही। डॉ. जैसवार ने बताया, कोरोना वायरस मां के दूध में नहीं पाया जाता परन्तु खांसने या छींकने पर बूंदों और एरोसेल के माध्यम से फैलता है। यदि मां पूरी सावधानी के साथ अपने स्वच्छता व्यवहार पर ध्यान दें तो स्तनपान करने पर भी संक्रमण से बचा जा सकता है।

बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर पीला गाढ़ा दूध पिलाना जरूरी
उन्होंने बताया, बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर पीला गाढ़ा दूध पिलाना इसलिए भी जरूरी होता है, क्योंकि वही उसका पहला टीका होता है जो कि कोरोना जैसी कई बीमारियों से बच्चों की रक्षा कर सकता है । इसके अलावा मां के दूध में एंटीबडी होते हैं जो बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और जिनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है उनको कोरोना से आसानी से बचाया जा सकता है। शुरू के छह माह तक बच्चे को केवल मां का दूध देना चाहिए क्योंकि उसके लिए वही सम्पूर्ण आहार होता है। इस दौरान बाहर का कुछ भी नहीं देना चाहिए। यहां तक कि पानी भी नहीं, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा रहता है।

बिहार में तंबाकू-गुटखा खाकर सार्वजनिक स्थानों पर थूका तो होगी 6 महीने की जेल

डॉ. जैसवार ने बताया, बदलते मौसम के दौरान यदि मां बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रही है तो वह बच्चे को पूरी सावधानी के साथ स्तनपान कराये। ऐसी स्थिति में मास्क पहनकर ही बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए। खांसते और छींकते समय अपने मुंह को रुमाल या टिश्यू से ढक लें। छींकने और खांसने के बाद, बच्चे को अपना दूध पिलाने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से 40 सेकण्ड तक धोएं। किसी भी सतह को छूने से पहले उसे साबुन या सेनेटाइजर से अच्छी तरह से साफ कर लें।

अमेरिका में 48 घंटे में 4 हजार लोगों की मौत, अब तक 11 भारतीयों ने भी गंवाई जान

स्तनपान कराते वक्त पहनें मास्क 
जैसवार ने बताया कि यदि मां स्तनपान कराने की स्थिति में नहीं है तो वह मास्क पहनकर अपना दूध साफ कटोरी में निकालकर और साफ कप या चम्मच से बच्चे को दूध पिला सकती है। इसके लिए भी बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है कि अपना दूध निकालने से पहले हाथों को साबुन व पानी से अच्छी तरह से धोएं, जिस कटोरी या कप में दूध निकालें उसे भी साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। उन्होंने बताया, छह माह से बड़े बच्चों को स्तनपान कराने के साथ ही पूरक आहार देना भी शुरू करना चाहिए क्योंकि यह उनके शारीरिक और मानसिक विकास का समय होता है। इस दौरान दाल, दूध, दूध से बने पदार्थ, मौसमी फल और हरी सब्जियां देना चाहिए।

Created On :   9 April 2020 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story