दिल्ली: दीवाली से पहले 3,200 किलोग्राम नकली खोया जब्त

Delhi: 3,200 kg of fake khoya seized before Diwali
दिल्ली: दीवाली से पहले 3,200 किलोग्राम नकली खोया जब्त
दिल्ली: दीवाली से पहले 3,200 किलोग्राम नकली खोया जब्त
हाईलाइट
  • दिल्ली: दीवाली से पहले 3
  • 200 किलोग्राम नकली खोया जब्त

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली में त्योहारों के अवसर पर नकली खोया और मावे की सप्लाई की जा रही है। दिल्ली सरकार ने अभी तक ऐसा 3,200 किलोग्राम नकली खोया जब्त करके नष्ट किया है। दीवाली के अवसर पर मिठाइयों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है।

दिल्ली में खोया, मावा की बिक्री पर कड़ी नजर रखने का अभियान शुरू किया है। खोया और मावा का उपयोग ज्यादातर मिठाइयां बनाने में किया जाता है। दिल्ली सरकार ने 6 प्रवर्तन दलों को तैनात किया है, जो जरूरत पड़ने पर नकली खोया व मावा की बिक्री को रोकने के लिए छापेमारी करेंगे।

मिठाई की बिक्री से संबंधित खाद्य व्यापार को लेकर दिल्ली सरकार गंभीर है और टीमें औचक निरीक्षण कर रही हैं। कोविड-19 को लेकर बरती जाने वाली सावधानी और खाद्य सुरक्षा को लेकर 1 लाख 30 हजार खाद्य व्यवसाय संचालकों को जागरूकता सामग्री के साथ ईमेल भेजे गए हैं। साथ ही मिठाइयों में मिलावट की जांच की जा रही है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा, दिल्ली सरकार लोगों के स्वास्थ्य के बारे में बहुत गंभीर है, इसीलिए हम खोया, मावा की बिक्री पर निगरानी रख रहे हैं। क्योंकि इनका उपयोग दीपावली के समय मिठाइयों की बिक्री बढ़ने पर मिठाई तैयार करने के लिए किया जाता है।

अब तक खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की विभिन्न टीमों ने नकली खोए की बिक्री रोकने के लिए 5 जगहों पर छापामारी की है। नकली खोया की बिक्री रोकने के लिए खोया मंडी, मोरी गेट पर जांच की गई। यहां से पूरी दिल्ली में खोया वितरित किया जाता है। विभाग ने खोया मंडी में विभिन्न विक्रेताओं से 25 नमूने लिए है। फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन) के जरिए स्पॉट टेस्टिंग के लिए 188 सर्विलांस सैंपल उठाए और लगभग 3200 किलोग्राम नकली खोया को जब्त कर नष्ट किया गया है।

दिल्ली सरकार ने सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) अभियान भी लांच किया है। सामाजिक व्यवहार के बारे में खाद्य व्यवसाय संचालकों के साथ-साथ आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके। विभाग की ओर से निम्नलिखित सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) से जुड़ी गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

दिल्ली में खाद्य व्यवसाय से जुड़ी विभिन्न श्रेणियों के लिए 10 वेबिनार आयोजित किए गए हैं। इसमें हाईजीनिक और निर्माण प्रक्रिया के पालन को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही, कोविड 19 के संबंध में बरती जाने वाली सतर्कता की जानकारी दी गई। वेबिनार के जरिए 2500 से अधिक खाद्य व्यवसाय संचालकों को प्रशिक्षित किया गया।

जीसीबी/एएनएम

Created On :   10 Nov 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story