दिल्ली : हवा में मामूली सुधार, सीएक्यूएम ने गैप-3 चरण के प्रतिबंध वापस लिए

Delhi: Slight improvement in air, CAQM withdraws gap-3 phase restrictions
दिल्ली : हवा में मामूली सुधार, सीएक्यूएम ने गैप-3 चरण के प्रतिबंध वापस लिए
वायु प्रदूषण दिल्ली : हवा में मामूली सुधार, सीएक्यूएम ने गैप-3 चरण के प्रतिबंध वापस लिए
हाईलाइट
  • पूर्वानुमानों की समीक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार के आलोक में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सोमवार को कहा कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत कार्रवाई को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।

सीएक्यूएम ने कहा, उप-समिति, तदनुसार, चरण- 3 (जीआरएपी की गंभीर वायु गुणवत्ता) के तहत कार्रवाई करने के लिए 29 अक्टूबर के अपने आदेश को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्णय लेती है। हालांकि, राज्य 1 और चरण 2 के तहत प्रतिबंध जारी रहेंगे।

उप-समिति ने एक बैठक की और क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों और दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक के लिए आईएमडी/आईआईटीएम के पूर्वानुमानों की समीक्षा की।

बैठक में सीएक्यूएम ने पाया कि दिल्ली का एक्यूआई 11 नवंबर को 346 बहुत खराब के स्तर से उत्तरोत्तर सुधार कर रहा है और 14 नवंबर को इसे 294 खराब के रूप में दर्ज किया गया है जो कि जीआरएपी चरण-3 क्रियाओं को लागू करने के लिए सीमा से लगभग 100 एक्यूआई अंक नीचे है।

सीएक्यूएम ने कहा कि एक्यूआई में सुधार जारी रहने की संभावना है। जीआरएपी के स्टेज-1 से स्टेज-2 के तहत कार्रवाई हालांकि, लागू रहेगी और पूरे एनसीआर में सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा लागू, निगरानी और समीक्षा की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक्यूआई का स्तर गंभीर श्रेणी में आगे नहीं खिसके।

सभी कार्यान्वयन एजेंसियां कड़ी निगरानी रखेंगी और विशेष रूप से जीआरएपी के चरण 1 और 2 के तहत उपायों को तेज करेंगी। उप-समिति, वायु गुणवत्ता परिदृश्य पर कड़ी नजर रखेगी और कुछ दिनों के बाद कम हवा की गति की संभावना पर विचार करेगी और 18 नवंबर को आगे के उचित निर्णय के लिए स्थिति की समीक्षा करेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Nov 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story