शाह का राहुल को चैलेंज, बताएं CAA में कहां है नागरिकता वापस लेने का प्रावधान?

शाह का राहुल को चैलेंज, बताएं CAA में कहां है नागरिकता वापस लेने का प्रावधान?

डिजिटल डेस्क, शिमला। नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश में चल रही उथल-पुथल के बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चुनौती दी। अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी इस अधिनियम की एक भी ऐसी लाइन दिखा दें जिसमें भारत के किसी भी नागरिक की नागरिकता वापस लेने के बारे में जिक्र किया गया हो।

अमित शाह ने कहा, "1950 में नेहरू-लियाकत समझौता हुआ, जिसके तहत ये समझौता हुआ कि दोनों देश अपने वहां अल्पसंख्यकों का संरक्षण करेंगे। लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान में ऐसा नहीं हुआ। वहां धर्म के आधार पर अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित होना पड़ा।" उन्होंने कहा, "लाखों-करोड़ों शरणार्थियों की कोई सुध नहीं ले रहा था। नरेन्द्र मोदी जी ने इनको नागरिकता देने की पहल की और नागरिकता संशोधन कानून बनाया।

अमित शाह ने कहा, "मैं आज इस देश के सभी नागरिकों से कहना चाहता हूं कि इस एक्ट में कहीं पर भी किसी की भी, माइनॉरिटी की भी नागरिकता छीनने का प्रावधान ही नहीं है। बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से जो अल्पसंख्यक भाई आए हैं, उन्हें नागरिकता देने का प्रावधान है।" शाह ने कहा, "कांग्रेस एंड कंपनी अफवाह फैला रही है कि नागरिकता संशोधन कानून से अल्पसंख्यक लोगों की नागरिकता जाने वाली है। मैं राहुल बाबा को चैलेंज देता हूं कि इस एक्ट में एक भी जगह किसी की भी नागरिकता लेने का प्रावधान है तो दिखाइए।"

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली में एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कांग्रेस पार्टी पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया था। शाह ने कहा था, "कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग जो दिल्ली के अशांति के लिए जिम्मेदार है, इनको दंड देने का समय आ गया है। दिल्ली की जनता ने इन्हें दंड देना चाहिए। 

 

 

Created On :   27 Dec 2019 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story