चुनाव आयोग ने तबादला उल्लंघन पर मैनपुरी, इटावा एसएसपी से स्पष्टीकरण मांगा

Election Commission seeks clarification from Mainpuri, Etawah SSP on transfer violation
चुनाव आयोग ने तबादला उल्लंघन पर मैनपुरी, इटावा एसएसपी से स्पष्टीकरण मांगा
उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने तबादला उल्लंघन पर मैनपुरी, इटावा एसएसपी से स्पष्टीकरण मांगा
हाईलाइट
  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को यह भी निर्देशित किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में आगामी उपचुनाव के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों के तबादले और पदस्थापन के निर्देशों के उल्लंघन पर चुनाव आयोग ने एसएसपी मैनपुरी और इटावा से स्पष्टीकरण मांगा है। समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव से प्राप्त अभ्यावेदन के संदर्भ में, सीईसी राजीव कुमार की अध्यक्षता वाले आयोग ने अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ विचार-विमर्श के बाद एसएसपी मैनपुरी को 6 उप-निरीक्षकों सुरेश चंद, कादिर शाह, सुधीर कुमार, सुनील कुमार, सत्य भान एवं राजकुमार गोस्वामी को हटाने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा, आयोग ने एसएसपी, मैनपुरी को आयोग को एक स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया कि पुलिस कर्मियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग करते समय आयोग के मौजूदा निर्देशों और आदर्श आचार संहिता के प्रासंगिक प्रावधानों का पालन न करने के लिए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही क्यों न शुरू की जाए।

चुनाव आयोग ने एसएसपी इटावा को निर्देश दिया कि वे अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें कि वैदपुरा, भरथना, जसवंतनगर और चौबिया के चार थानों के एसएचओ को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद आयोग की पूर्व अनुमति के बिना लंबी छुट्टी देने के लिए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए।

साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को यह भी निर्देशित किया गया है कि मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए चल रहे उपचुनाव के संबंध में बल की तैनाती रेंडमाइजेशन की निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए संबंधित जनरल और पुलिस ऑब्जर्वर की देखरेख में सख्ती से की जाए। निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय पुलिस बल का रेंडमाइजेशन आयोग के मौजूदा निर्देशों की आधारशिला है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Dec 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story