विदेशी यूनिवर्सिटी का सपना टूटा, जेईई में है अभी आखरी मौका

Foreign Universitys dream is broken, JEE has only last chance
विदेशी यूनिवर्सिटी का सपना टूटा, जेईई में है अभी आखरी मौका
विदेशी यूनिवर्सिटी का सपना टूटा, जेईई में है अभी आखरी मौका

नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)। रविवार यानी आज जेईई मेन की परीक्षा के आवेदन का आखिरी दिन है। खासतौर पर ऐसे भारतीय छात्रों के लिए जो विदेशो में जाकर पढ़ना चाहते थे लेकिन अब कोरोना संकट के कारण ये छात्र अब विदेशी यूनिवर्सिटीज में नहीं जा सकते। इनमें से कई छात्रों ने देश में ही रहकर अपनी पढ़ाई पूरी करने के इच्छा जताई है।

विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन कर चुके छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए जेईई मेन की प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 24 मई तक बढ़ाई गई है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी ने एक नोटिस जारी करके कहा, जेईई मेन परीक्षा का फॉर्म वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। यह फॉर्म 24 मई शाम तक उपलब्ध रहेगा। छात्र रात 11 बजकर 50 मिनट तक छात्र फीस जमा करा सकते हैं।

जोशी ने एक लिखित नोटिस के माध्यम से कहा, विदेशी कॉलेजों में पढ़ने के लिए जाने वाले छात्रों के प्रतिनिधि मंडल ने देश में ही रहकर पढ़ाई करने की इच्छा जताई है। कोविड 19 के कारण उत्पन्न हुए खतरे को देखते हुए छात्र यहीं रह कर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। जिसके मद्देनजर यह छूट दी गई है।

जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां पहले ही घोषित कर जा चुकी हैं। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। इनके अलावा अब जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी।

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा कर चुके हैं। छात्रों के साथ इसी चर्चा में जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी की गई।

केंद्रीय मंत्री ने निशंक जानकारी देते हुए कहा, जेईई मैन की परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होंगी। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

जेईई मेन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षाएं 23 अगस्त को आयोजित की जाएंगी।

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं भी स्थगित करने का निर्णय लिया था। अप्रैल माह में नीट परीक्षाओं के लिए एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे, लेकिन यह कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी।

Created On :   24 May 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story