Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर नजर नहीं आएगी बंगाल की झांकी, केन्द्र ने नहीं दी अनुमति

Government rejects proposal of west bengal for republic day parade tableau on kanyashree scheme theme
Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर नजर नहीं आएगी बंगाल की झांकी, केन्द्र ने नहीं दी अनुमति
Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर नजर नहीं आएगी बंगाल की झांकी, केन्द्र ने नहीं दी अनुमति
हाईलाइट
  • एक्सपर्ट कमेटी ने कर दिया खारिज
  • 16 राज्यों
  • केंद्र शासित प्रदेशों और 6 मंत्रालय को मंजूरी
  • परेड में पश्चिम बंगाल की झांकी नहीं आएगी नजर

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। केंद्र सरकार और ममता सरकार के बीच लगातार मनमुटाव बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कई मुद्दों पर मोदी सरकार पर हमला कर रही हैं। अब रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली पश्चिम बंगाल की झांकी को अनुमति नहीं दी है। दरअसल बंगाल सरकार "कन्याश्री योजना" को गणतंत्र दिवस परेड में दिखाना चाहती थी। मंत्रालय ने कहा है कि बंगाल सरकार की ओर से दिए गए झांकी के प्रस्ताव की जांच एक्सपर्ट कमेटी ने दो राउंड की बैठक में की। दूसरे बैठक में झांकी को अनुमति नहीं दिए जाने का निर्णय लिया गया। वहीं पश्चिम बंगाल के अधिकारियों का कहना है कि रक्षामंत्रालय की एक्सपर्ट कमिटी ने हमें चर्चा के लिए नहीं बुलाया। 

पहले भी हुई रद्द
बता दें पश्चिम बंगाल सरकार कन्याश्री योजना को झांकी के मध्यम से दर्शाने की दो बार कोशिश कर चुकी है। दोनों बार उसे मंजूरी नहीं मिली। साल 2018 में बंगाल ने "एकता ही भाईचारा है" थीम पर झांकी निकालने का प्रस्ताव रखा था। जिससे भी अनुमति नहीं मिली थी। 

दो बार जीता इनाम
साल 2019 के गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में हिस्सा लेने के लिए बंगाल सरकार की झांकी को पूरी प्रक्रिया के तहत चुना गया। बंगाल ने 2014 में छाऊ डांस थीम और 2016 में बाउल कलाकारों की प्रस्तुति पर प्रथम पुरस्कार जीता था। साल 2020 की परेड के लिए 22 झांकियां चुनी गई हैं। जिनमें 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और 6 विभिन्न मंत्रालयों की हैं। 

Created On :   2 Jan 2020 4:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story