जल्द ही सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, सरकार लाने जा रही है खास 'प्लान'

Government To Announce Policy On Methanol In Petrol Soon says Nitin Gadkari
जल्द ही सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, सरकार लाने जा रही है खास 'प्लान'
जल्द ही सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, सरकार लाने जा रही है खास 'प्लान'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आने वाले दिनों में पेट्रोल की कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है। इस बात की जानकारी सेंट्रल रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने दी। गडकरी ने बताया कि सरकार जल्द ही पेट्रोल में 15 फीसदी "मेथनॉल" मिलाने की पॉलिसी जारी करने वाली है, जिससे पेट्रोल सस्ता हो जाएगा, साथ ही पॉल्यूशन में भी कमी आएगी।

पार्लियामेंट्री सेशन में होगी घोषणा

शनिवार को मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में बोलते हुए नितिन गडकरी ने बताया कि "मैं अगले पार्लियामेंट्री सेशन में पेट्रोल में मेथेनॉल मिलाने की पॉलिसी की घोषणा करूंगा। ऐसा होने से पेट्रोल के दामों में तो कमी आएगी ही, साथ ही पॉल्यूशन में भी घटेगा।" आगे इसकी जानकारी देते हुए गड़करी ने बताया कि "मेथेनॉल कोयले से बनाया जाता है और इसकी लागत भी 22 रुपए प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर है। चीन इसी को 17 रुपए प्रति लीटर की लागत में बना रहा है।" उन्होंने कहा कि इससे लागत कम होगी और पॉल्यूशन भी कम होगा।

वॉल्वो का दिया उदाहरण

सेंट्रल रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गड़करी ने इस कार्यक्रम में स्वीडिश कंपनी वॉल्वो का भी उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि "वॉल्वो ने ऐसे इंजन वाली बसें बनाई हैं, जो मेथेनॉल पर चल सकती हैं। सरकार भी मुंबई में ऐसी 25 बसों को चलाने की कोशिश करेगी, जिसमें मेथनॉल का उपयोग फ्यूल के तौर पर किया जाएगा।" उन्होंने ये भी कहा कि एथेनॉल का भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि मुंबई और उसके आसपास मौजूद फैक्ट्रियां मेथनॉल को बना सकती हैं।

एथेनॉल का भी हो इस्तेमाल

मेथेनॉल के अलावा नितिन गड़करी ने एथेनॉल का इस्तेमाल करने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि एथेनॉल का भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मिनिस्ट्री धर्मेंद्र प्रधान से भी पेट्रोल रिफाइनरी की बजाय एथेनॉल पर ध्यान देने को कहा है। उन्होंने बताया कि पेट्रोल रिफाइनरी पर 70 हजार करोड़ की लागत आती है, जबकि अकेले एथेनॉल पर कुल लागत 1.5 लाख करोड़ रुपए की लागत आती है। 

क्या है मेथनॉल? 

मेथनॉल एक तरह का लिक्विड है, जिसे फ्यूल के तौर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे गैसोलीन के साथ मिलाकर यूज किया जा सकता है, या फिर सीधे तौर पर। बताया जाता है कि कई सारे देशों में इसका इस्तेमाल रेसिंग कार के लिए किया जाता है। अमेरिका जैसे देशों में भी मेथनॉल को पसंद किया जाता है। इसके साथ ही ये कम खर्चीला होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मेथनॉल से कार्बन डाइ ऑक्साइड भी कम प्रोड्यूस होती है, जिससे पॉल्यूशन में कमी आती है। 

Created On :   12 Dec 2017 3:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story