येदियुरप्पा के खिलाफ धरने पर कांग्रेस- जेडीएस, राहुल का मोदी सरकार पर वार

येदियुरप्पा के खिलाफ धरने पर कांग्रेस- जेडीएस, राहुल का मोदी सरकार पर वार

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर प्रचंड सियासत जारी है। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ग्रहण कर ली है। सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस येदियुरप्पा को सीएम बनाने के खिलाफ विधानसभा परिसर में धरने पर बैठ गई है। जेडीएस विधायकों के साथ ही एचडी देवगौड़ा भी कांग्रेस के इस प्रोटेस्ट में शामिल हो गए हैं। वहीं राहुल गांधी ने रायपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला किया है। 

 

 

 

 

 

राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में संविधान की हत्या हो रही है। एक ओर विधायक खड़े हैं और दूसरी ओर राज्यपाल। जेडीएस विधायक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 100 करोड़ रुपए के ऑफर की बात कही है। इस वक्त आरएसएस के लोग संस्थाओं पर कब्जा कर रहे हैं। चारों तरफ भय का माहौल है। ऐसा तो पाकिस्तान में या तानाशाही में ही होता है। 


 

 


रायपुर में राहुल ने बीजेपी पर किया वार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे के लिए रायपुर पहुंच चुके हैं। एक जन सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए  राहुल गांधी ने कर्नाटक मामले को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के राज्‍य में महिलाओं और गरीबों को दबाया जा रहा है।

 

 

 

 

उनके मुताबिक महिलाओं का काम सिर्फ पुरुषों के लिए खाना बनाना है। इसलिए वो महिलाओं और गरीबों को दबाए रखना चाहते हैं। बीजेपी के मुताबिक दलितों का काम सिर्फ सफाई करना है। बीजेपी नहीं चाहती कि गरीब लोग आवाज उठाएं।

 

 

राहुल गांधी ने बीजेपी आरएसएस की विचारधारा को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि कोई भी इंस्टिट्यूशन देख लें आरएसएस के लोग अपने लोगों को भर रहे हैं। कांग्रेस ने बहुत सालों तक देश को चलाया। इंस्टिट्यूशंस को हम अपने लोगों से कभी नहीं भरते। प्लानिंग कमिशन क्या है, पंचायती राज क्या है, सुप्रीम कोर्ट के जज क्या हैं, ये सब भारत की आवाज है। इन सबको मिलाकर देश की आवाज बनती है। मोदी सरकार इन सब जगहों पर आरएसएस के लोगों की भर्ती करना चाहती है। 

 

 

राज्यपाल ने दिलाई येदियुरप्पा को सीएम पद की शपथ

बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ले ली है। गुरुवार सुबह 9 बजे राज्यपाल वजूभाई वाला ने बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। वो तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं और अब राज्य के 25वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। अब येदियुरप्पा के सामने बड़ी चुनौती बहुमत साबित करना है। राज्यपाल ने येदियुरप्पा को 15 दिन में बहुमत साबित करने को कहा है। राजभवन में शपछ ग्रहण के मौके पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे।

 

 

 

वहीं कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि हम लोगों के पास जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि किस तरह बीजेपी संविधान का अपमान कर रही है।  

 

 

एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं अपने पिता से गुजारिश करूंगा कि वो आगे बढ़ें और सभी क्षेत्रीय पार्टियों से बात करें कि कैसे बीजेपी लोकतंत्र को बर्बाद कर रही है।

 

 


एचडी कुमारस्वामी ने ये भी कहा कि मोदी सरकार केंद्रीय संस्थानों का गलत प्रयोग कर रही है। मुझे पता है वे विधायकों को डरा रहे हैं। आनंद सिंह ने बताया कि वे ईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनका एक केस ईडी में है और वे उन्हें बर्बाद कर देंगे। कांग्रेस के दूसरे विधायक जिन्होंने आनंद से बात की उन्होंने मुझे बताया।

 

 

 

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर निशाना साधा था। राहुल ने कहा कि बहुमत न होने के बाद भी बीजेपी की सरकार बनना संविधान का मजाक उड़ाना है। जब बीजेपी अपनी खोखली जीत का जश्न मना रही होगी तो भारत लोकतंत्र की हार का शोक मनाएगा।

 

 

 

वहीं कांग्रेस ने अपने अधिकांश विधायकों को बीजेपी की पकड़ से दूर रखने के लिए बेंगलुरु के ईगलटन रिजॉर्ट में ठहराया। शपथग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस के विधायक रिजॉर्ट से निकलकर बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में विरोध करने पहुंचे। येदियुरप्‍पा की ताजपोशी के ख‍िलाफ कांग्रेस और जेडीएस के विधायक विधानसभा परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के पास धरने पर बैठे हैं।

 

 

कांग्रेस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट भी गई थी, लेकिन कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया। इस मामले परआगे और सुनवाई होगी। येदुरप्पा ने सीएम पद की शपथ तो ले ली है, लेकिन अभी उनको बहुमत साबित करना है। वहीं सबसे खास बात ये है कि कांग्रेस के धरने में वो दो निर्दलीय विधायक भी शामिल हुए जो कि कल तक बीजेपी के साथ आने की बात कह रहे थे।

 

 

 

कर्नाटक में 12 मई को मतदान हुए और 15 मई को मतगणना हुई। इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 104 सीटें हासिल की हैं। वहीं चुनाव परिणाम के बाद बने कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन के 116 विधायक हैं। इस गठबंधन ने राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

Created On :   17 May 2018 6:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story