comScore

हिंदुस्तानी अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा, युवा लेखन सम्मान कुलदीप राघव को

August 09th, 2020 11:44 IST
हिंदुस्तानी अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा, युवा लेखन सम्मान कुलदीप राघव को

हाईलाइट

  • हिंदुस्तानी अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा, युवा लेखन सम्मान कुलदीप राघव को

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। हिंदुस्तानी अकादमी (प्रयागराज) ने पांच लाख रुपये के गुरु गोरक्षनाथ शिखर सम्मान एवं युवा लेखन सम्मान समेत आठ पुरस्कारों की घोषणा कर दी है।अकादमी के सबसे लोकप्रिय पुरस्कार युवा लेखन सम्मान (कथा श्रेणी) के लिए इस बार बेस्ट सेलर लेखक कुलदीप राघव को चुना गया है। यह पुरस्कार उनकी चर्चित पुस्तक इश्क मुबारक के लिए दिया जाएगा। युवा लेखन पुरस्कार की सम्मान राशि 11 हजार रुपये है।

हिंदुस्तानी अकादमी के अध्यक्ष डॉ. उदय प्रताप सिंह ने पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद चयनित रचनाकारों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे। अकादमी की ओर से दिए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित गुरु गोरक्षनाथ शिखर सम्मान गोरखपुर के डॉ. प्रदीप कुमार राव को प्रदान किया जाएगा। राव को उनकी कृति गुरु गोरक्षनाथ एवं आदिकालीन साहित्य पर कार्य के लिए पांच लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

2.50 लाख रुपये का गोस्वामी तुलसी दास सम्मान रामचरित मानस की पांडुलिपियां पुस्तक के लिए संयुक्त रूप से पांडुलिपि विशेषज्ञ उदयशंकर दुबे व बीएचयू न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो विजयनाथ मिश्र को प्रदान किया जाएगा। इसी तरह धर्मचक्र पुस्तक पर दो लाख रुपये का भारतेंदु हरिश्चंद्र सम्मान शहर के ही डॉ. विजयानंद को दिया जाएगा।

हिंदी भाषा के आयाम पुस्तक पर दो लाख रुपये का महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान मऊ के डॉ. सर्वेश पांडेय को देने का निर्णय लिया गया है। एक लाख रुपये का फिराक गोरखपुरी सम्मान अंबेडकर नगर के रामसहाय मिश्र कोमल शास्त्री को दिया जाएगा। यह सम्मान उनको उनकी कृति वक्त के बाजार में के लिए प्रदान किया जाएगा।

इसी तरह इस बार का कुंभनदास ब्रजभाषा सम्मान हाथरस के भोजराज सिंह भोज को देने का निर्णय लिया गया है। यह पुरस्कार उनको अन्नदाता-किसान पुस्तक के लिए दिया जाएगा। युवा लेखन (कविता) सम्मान लखनऊ की गरिमा सक्सेना को उनकी काव्य रचना मैं छिपा सूरज कहां के लिए दिया जाएगा।

कमेंट करें
lCBNw