comScore

IMA पोंजी स्कैम: आरोपी मंसूर खान 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

August 01st, 2019 15:47 IST
IMA पोंजी स्कैम: आरोपी मंसूर खान 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

हाईलाइट

  • : मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की एक विशेष रोकथाम अदालत ने गुरुवार को बहु-करोड़ आईएमए पोंजी घोटाला मामले के मुख्य आरोपी मोहम्मद मंसूर खान को 14 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। आईएमए पोंजी घोटाला (IMA ponzi scam) मामले में मुख्य आरोपी IMA के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान को 14 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मंसूर खान को पिछले महीने ईडी ने दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कया था। इसके बाद से ही वह ईडी की हिरासत में है। इससे पहले उसकी ईडी को दी गई कस्टडी एक हफ्ते के लिए बढ़ाई गई थी। मंसूर पर ईडी के साथ-साथ एसआईटी ने भी लुक आउट सर्कुलर जारी किया था।

आपको बता दें कि, इस्लामिक बैंक के नाम पर करीब 30 हजार मुस्लिमों को चूना लगाने वाला मोहम्मद मंसूर खान करीब 1500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के बाद दुबई भाग गया था। इसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट से उसे गिरफ्तार किया गया था। मंसूर खान ने 2006 में आई मॉनेटरी अडवाइजरी (IMA) के नाम से एक बिजनेस शुरु किया था। उसने इनवेस्टर्स को बताया था कि, यह संस्था बुलियन में निवेश करेगी और निवेशकों को 7-8 प्रतिशत रिटर्न देगी। एक लाख से अधिक लोगों ने IMA में निवेश किया था। इसकी 17 कंपनियां है। मंसूर खान लोगों से, खासतौर से मुस्लिमों से इन कंपनियों में निवेश करने के लिए कहता था। बाद में वह करीब 2000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर दुबई भाग गया था। 

फरार होने से पहले मंसूर खान ने शिवाजीनगर के विधायक आर रोशन बेग पर 400 करोड़ रुपये नहीं लौटाने का आरोप लगाया था। बेग बाद में उन बागी विधायकों के खेमे में शामिल हो गए थे, जिन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दिया है। एसआईटी के मुताबिक, कंपनी में 4,084 करोड़ रुपए से अधिक निवेश किया गया था और खान को अपने निवेशकों को 1400 करोड़ रुपए लौटाने थे।

वहीं राउडी-शीटर और शिवाजीनगर से पार्षद फरीदा के पति इश्तियाक को भी गिरफ्तार किया गया है। आईएमए घोटाला मामले के आरोपी मंसूर खान से 2 करोड़ रुपये लेने के मामले में इश्तियाक की गिरफ्तारी हुई है।

कमेंट करें
aby7u