तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव का ऐलान: किसान आंदोलन में मृतक किसानों के परिवार को मिलेगी 3-3 लाख की आर्थिक मदद

November 20th, 2021

हाईलाइट

  • मृतक किसान परिवार को मिलेगा 3-3 लाख की आर्थिक सहायता

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। केंद्र सरकार ने बीते शुक्रवार को एलान किया है कि वह तीनों कृषि कानून को वापस ले रही है। जिसके बाद से सियासत में हलचल मच गई है। कांग्रेस ने इस फैसले का स्वागत तो किया लेकिन मोदी सरकार पर निशाना भी साधा। कांग्रेस ने पूछा कि जिन किसानों ने आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवा दी उस पर पीएम मोदी क्यों नहीं बोले। सभी विपक्षी पार्टियों ने मोदी सरकार के इस फैसले को राजनीतिक करार दिया है। अब तेलंगाना के सीएम  के चंद्रशेखर ने किसानों के पक्ष ने नई घोषणा कर किसानों का हितैषी बताने का काम किया है। बता दें कि तेलंगान सीएम के चंद्रशेखर ने अब एलान किया है कि आंदोलन के दौरान जान गंवानें  वाले किसान परिवार को 3-3 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

750 किसान परिवार को सरकार देगी मदद

गौरतलब है कि एक साल से आंदोलन के दौरान मारे गए 750 किसानों के परिवार तेलंगाना सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने का फैसला लिया है। बता दें कि सरकार इस मुआवजे के लिए 22 करोड़ आवंटित कर रही है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने केंद्र सरकार से आंदोलन में अपने लोगों को खोने वाले प्रत्येक किसान परिवार को 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों के खिलाफ दर्ज किए गए केसों को भी वापस लेने की मांग रखी है। तेलंगाना सीएम ने बिजली संशोधन विधेयक को भी वापस लेने की अपील की है। 

मोदी से एक प्रतिनिधिमंडल कर सकता है मुलाकात 

आपको बता दें कि तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव रविवार को एक प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम मोदी से मिल सकते है। बता दें कि प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व खुद सीएम राव करेंगे। गौरतलब  है कि पंजाब सीएम चन्नी भी आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवार को आर्थिक मदद देने का एलान किया था। चन्नी ने मोदी सरकार से राज्य और किसानों को संघर्ष के दौरान हुई जान-माल की क्षति की भरपाई करने की भी मांग की है।