भारत ने गनी के फिर से अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

India congratulates Ghani on being re-elected President of Afghanistan
भारत ने गनी के फिर से अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी
भारत ने गनी के फिर से अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी
हाईलाइट
  • भारत ने गनी के फिर से अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। भारत ने गुरुवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनावों के अंतिम परिणामों में गनी की जीत की घोषणा की गई है।

द इंडिपेंडेंट इलेक्शन कमीशन (आईईसी) ऑफ अफगानिस्तान ने मंगलवार को घोषणा की कि गनी ने चीफ एग्जीक्यूटिव अब्दुल्ला अब्दुल्ला के खिलाफ 50.64 फीसदी वोट हासिल किए। अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 39.52 फीसदी वोट हासिल हुए। यह चुनाव बीते साल 28 सितंबर को हुए थे।

हालांकि, अब्दुल्ला ने अंतिम परिणाम का विरोध किया है और अपनी समानांतर सरकार बनाने का संकल्प लिया है।

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा, भारत, अफगानिस्तान के लोगों की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करता है और नई सरकार के साथ काम जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता का जिक्र किए बिना सरकार ने यह भी दोहराया कि भारत-अफगानिस्तान द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए बाह्य प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखा जाएगा और टिकाऊ व समावेशी शांति की कोशिशों को समर्थन जारी रहेगा जो अफगानिस्तान के नेतृत्व व नियंत्रण में होगा।

मंत्रालय ने कहा कि उसे उम्मीद है कि अफगानिस्तान में गनी की नई सरकार और सभी राजनेता राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने, समावेशिता को बढ़ावा देने और समाज के सभी वर्गों के अधिकारों और हितों की रक्षा करने के लिए काम करेंगे।

Created On :   21 Feb 2020 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story