भारत रूस को लंबे समय से आजमाए हुए मित्र के रूप में देखता है : भारतीय दूत

India sees Russia as long-tried friend: Indian envoy
भारत रूस को लंबे समय से आजमाए हुए मित्र के रूप में देखता है : भारतीय दूत
नई दिल्ली भारत रूस को लंबे समय से आजमाए हुए मित्र के रूप में देखता है : भारतीय दूत
हाईलाइट
  • संबंधों का एक महत्वपूर्ण पहलू

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। रूस में भारत के राजदूत पवन कपूर ने यहां सोमवार को कहा कि भारत रूस को एक लंबे समय से आजमाए गए मित्र के रूप में देखता है, जिसने इसके आर्थिक विकास और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सीआईआई पंजाब राज्य के सदस्यों ने सोमवार को अमेरिका, नीदरलैंड, रूस, तुर्की, मंगोलिया और टोगो में चल रहे भारतीय मिशनों के प्रमुखों के साथ बातचीत की।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू, नीदरलैंड में भारतीय राजदूत रीनत संधू, रूस में भारत के राजदूत पवन कपूर, तुर्की में भारत के राजदूत वीरेंद्र कुमार पॉल, मंगोलिया में भारत के राजदूत मोहिंदर प्रताप सिंह और टोगो में भारत के राजदूत संजीव टंडन ने पंजाब और इन देशों के साथ सहयोग के अन्य क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों का पता लगाने के लिए सीआईआई सदस्यों के साथ बातचीत की।

संधू ने कहा, इस साल 75 साल के राजनयिक संबंधों का जश्न मनाते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत रणनीतिक हितों के बढ़ते कदम, लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति प्रतिबद्धता, नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बढ़ावा देने और एक मजबूत, बहुआयामी द्विपक्षीय एजेंडा साझा करते हैं।

नीदरलैंड में भारत की राजदूत रीनत संधू ने भी भारत और नीदरलैंड के बीच संबंधों की सराहना करते हुए कहा, भारत और नीदरलैंड के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध समग्र भारत-डच संबंधों का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं।

उन्होंने कहा, नीदरलैंड में भारत के आर्थिक हितों में परिवहन और रसद बुनियादी ढांचे, जल प्रबंधन, पर्यावरण, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, सेवाओं और विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में एक भागीदार के रूप में तकनीकी सहयोग और पहले से ही महत्वपूर्ण निवेश भागीदार से एफडीआई को बढ़ावा देना शामिल है।

रूस के साथ द्विपक्षीय संबंध भारत की विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ हैं। रूस में भारत के राजदूत कपूर ने कहा, भारत रूस को एक पुराने और लंबे समय से आजमाए हुए मित्र के रूप में देखता है, जिसने इसके आर्थिक विकास और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वहीं, मंगोलिया में भारत के राजदूत मोहिंदर प्रताप सिंह ने कहा, भारत की एक्ट ईस्ट नीति सहित मंगोलिया के साथ संबंध पूर्वोत्तर एशियाई देशों के साथ भारत के जुड़ाव की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत-मंगोलिया के बीच व्यापार पिछले एक दशक से तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हम अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए इसकी पूरी क्षमता का एहसास करने की उम्मीद करते हैं। टोगो भी देश में निवेश करना चाहता है और भारतीय उद्योग में व्यापक संभावनाएं देखता है।

टोगो में भारत के राजदूत टंडन ने कहा, टोगो को मशीनरी, कौशल विकास और प्रौद्योगिकी की जरूरत है और इन क्षेत्रों में निवेश की तलाश कर रहा है। हम 1 नवंबर को पंजाब का स्थापना दिवस मनाएंगे, जहां हम टोगो को राज्य के औद्योगिक कौशल का प्रदर्शन करेंगे और उन्हें पंजाब में परियोजनाओं के बारे में अवगत कराएंगे। टोगो इसमें सहयोग कर सकता है।

तुर्की में भारत के राजदूत पॉल ने भी निवेश योजनाओं को साझा किया और कहा, तुर्की कंपनियां जीवन विज्ञान व कैसिन और शिक्षा व कौशल के क्षेत्र में सहयोग और निवेश स्थापित करने में रुचि रखती हैं। पॉल ने कहा, हम इन क्षेत्रों में पंजाब में उद्योगों के साथ सहयोग करना चाहते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Oct 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story