भारत ने आपदा प्रभावित सूडान को भेजी राहत सामग्री

India sent relief material to disaster affected Sudan
भारत ने आपदा प्रभावित सूडान को भेजी राहत सामग्री
भारत ने आपदा प्रभावित सूडान को भेजी राहत सामग्री
हाईलाइट
  • भारत ने आपदा प्रभावित सूडान को भेजी राहत सामग्री

नई दिल्ली, 3 नवंबर (आईएएनएस)। पिछले 30 सालों की सबसे बुरी बाढ़ से जूझ रहे सूडान को भारत ने भोजन और अन्य राहत सामग्री भेजी है। इस देश ने आपदा के चलते 3 महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की है।

सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन (सागर) मिशन के तहत भारतीय सेना को इस अफ्रीकी देश को भोजन सामग्री देने के लिए कहा गया है। इस वर्ष सूडान में बाढ़ के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 8.75 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं घरों, फसलों और आजीविका को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 का प्रसार सूडान में हालातों को और बदतर बना रहा है। भयावह बाढ़ और महामारी के कारण सूडान में खाद्य और स्वास्थ्य सुविधाएं महंगी हो गई हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद और अन्य सहयोगी एजेंसियों भी यहां मदद कर रही हैं। भारत भी इस आपदाग्रस्त देश की मदद कर रहा है। भारत ने सूडान के लोगों के लिए सागर मिशन के हिस्से के रूप में 100 टन खाद्य सहायता की खेप भेजी है।

इस मिशन को सागर शब्द 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मॉरीशस यात्रा के दौरान दिया था। भारतीय नौसेना ने कहा कि मिशन सागर-2 के हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना जहाज ऐरावत ने मंगलवार को सूडान के बंदरगाह में प्रवेश किया और राहत सामग्री और खाद्य सामग्री प्रदान की।

भारत अपने मित्र देशों को प्राकृतिक आपदाओं और महामारी के कारण पैदा हुए संकट को कम करने के लिए सहायता प्रदान कर रहा है। भारतीय नौसेना, रक्षा और विदेश मंत्रालय और भारत की अन्य एजेंसियां साथ मिलकर इस मिशन को आगे बढ़ा रही है।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   3 Nov 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story