दैनिक भास्कर हिंदी: कश्मीर पर शाहिद अफरीदी के बिगड़े बोल, भारतीय क्रिकेटरों ने जमकर लताड़ा

April 4th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय सेना ने कश्मीर घाटी में हुए मुठभेड़ में 12 आतंकियों को मार गिराया था। इस पर पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने आतंकियों से हमदर्दी जताते हुए ट्वीट किया था। शाहिद ने ट्वीट में जम्मू-कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र से हस्तक्षेप की मांग की थी। इस पर भारतीय क्रिकेटरों ने उन्हें करारा जवाब देते हुए पाकिस्तानी सेना से कश्मीर में छद्म युद्ध रोकने को कहा। इस मसले पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ”एक भारतीय के तौर पर आप वह कहते हैं जो आपके देश के लिए सबसे अच्‍छा है और मेरे हित हमेशा देश के फायदे के लिए हैं। अगर कोई इनका विरोध करता है तो मैं कभी उसका समर्थन नहीं करूंगा। इतना कहने के बाद, कुछ मुद्दों को लेकर किसी का कोई टिप्‍पणी करना उनकी निजी पसंद हो सकता है। जब तक मुझे मामले की पूरी जानकारी न हो, मैं उसमें नहीं पड़ता लेकिन आपकी प्राथमिकता आपके देश के साथ ही रहती है।”

क्रिकेटर सुरेश रैना ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग हैं और हमेशा रहेगा। कश्‍मीर वह पवित्र भूमि है जहां मेरे पूर्वजों का जन्‍म हुआ। मैं उम्‍मीद करता हूं कि शाहिद अफरीदी भाई पाकिस्‍तान आर्मी से कश्‍मीर में आतंकवाद और प्रॉक्‍सी वार रोकने को कहेंगे। हम शांति चाहते हैं, खून-खराबा और हिंसा नहीं।” रैना ने इस ट्वीट में शाहिद को टैग किया है।

 


इस मसले पर पटकथा लेखक जावेद अख्‍तर ने भी अफरीदी को चेताते हुए लिखा, ”प्रिय अफरीदी, चूंकि आप एक शांतिपूर्ण जम्‍मू-कश्‍मीर देखना चाहते हैं बिना किसी मानवाधिकार उल्‍लंघन के, तो क्‍या आप यह देखेंगे कि पाक आतंकी घुसपैठ बंद कर दें और पाकिस्‍तानी आर्मी ट्रेनिंग कैंप्‍स को बंद कर अलगाववादियों को समर्थन देना बंद करे। इससे समस्‍या सुलझाने में बड़ी मदद मिलेगी।"

 


पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने इस मामले पर हैरानी जताते हुए कहा, अफरीदी को इस कॉमेंट के लिए भारत में महत्व दिया जा रहा है, 'वह (अफरीदी) कौन है? हम उसे क्यों महत्व दे रहे हैं? हमें कुछ लोगों को बिल्कुल भी महत्व देने की जरूरत नहीं है।'


 


गौरतलब है कि अफरीदी के इस ट्वीट का जवाब सबसे पहले क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिया था। गंभीर ने अफरीदी को दिए अपने जवाब में लिखा, 'हमारे कश्मीर और संयुक्त राष्ट्र को लेकर किए गए शाहिद अफरीदी के ट्वीट पर रिऐक्शन के लिए मीडिया की ओर से मुझे कॉल आए। इसमें क्या कहना है? अफरीदी सिर्फ यूएन की ओर देख रहे हैं, जिसका मतलब उनके शब्दकोश में अंडर-19 है। मीडिया इसे हल्के में ही ले। अफरीदी नो बॉल पर आउट होने का जश्न मना रहे हैं।'