दैनिक भास्कर हिंदी: Indian Railway: कल से फिर पटरी पर दौड़ेंगी ट्रेनें, ऐसे करें टिकट बुकिंग

May 11th, 2020

हाईलाइट

  • 12 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन
  • नई दिल्ली से चलेंगी 15 ट्रेनें
  • कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को मिलेगा स्टेशन में प्रवेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस के कारण ट्रेनों का संचालन करीब दो महीने से बंद था, लेकिन कल 12 मई (मंगलवार) से ट्रेन (Train) फिर पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएंगी। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। वायरस के मद्देनजर शुरुआत में कम ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं उनकी कोरोना टेस्ट (Corona Test) जांच भी की जाएगी। 

ऐसे होंगी टिकट बुक
भारतीय रेलवे ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए टिकट बुकिंग के लिए नियम बनाए हैं। यात्रियों को रेलवे स्टेशन  (Railway Station) पर जाकर लाइन में खड़े को टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए वेबासाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाना होगा। टिकट की बुकिंग आज दोपहर 4 बजे से शुरू हो जाएगी।

कंफर्म टिकट होने पर स्टेशन में मिलेगा प्रवेश
कोरोना वायरस (Corona Virus) के बीच रेलवे ने ट्रेन शुरू करने के लिए बड़ी तैयारियां की है। महामारी को देखते हुए केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही उन्हें अपने चेहरे को मास्क या कपड़े से कवर करना होगा। वहीं उनकी कोरोना जांच भी की जाएगी। शुरुआत में रेलवे द्वारा 15 ट्रेनें ही चलाई जाएगी। 

 यात्रियों के लिए रेलवे ने जारी किए नियम, जानें कैसे मिलेगा टिकट, खाना और पानी

इन शहरों में चलेगी ट्रेन
रेलवे ने फिलहाल 15 शहरों में ही ट्रेन सेवा शुरू की है। ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेट्रल, अहमदाबाद और जम्मू को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष रूप से चलेंगी।

एसी कोच ही होंगे
रेलवे द्वारा चलाई जा रही ट्रेनों में फिलहाल एसी कोच होंगे। इसका अलावा रेलवे ने साफ कर दिया है कि मजदूरों के लिए चलने वाली श्रमिक ट्रेनों का संचालन भी होता रहेगा।