संडे को लेट हुई ट्रेन तो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना

Indian Railway provide free meals to passengers in case of train delay on Sundays
संडे को लेट हुई ट्रेन तो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना
संडे को लेट हुई ट्रेन तो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना
हाईलाइट
  • पटरियों के रख-रखाव के कार्य के चलते अगर रविवार को कोई भी ट्रेन 5 से 6 घंटे देरी से चलती है तो रेलवे ट्रेन में मौजूद यात्रियों को फ्री में खाना मुहैया कराएगा।
  • ये खाना भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम ( IRCTC) की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा।
  • रेलवे की नई योजना के तहत अब रविवार को ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को फ्री में खाना मिलेगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज दी है। रेलवे की नई योजना के तहत अब रविवार को ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को फ्री में खाना मिलेगा। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि पटरियों के रख-रखाव के कार्य के चलते अगर रविवार को कोई भी ट्रेन 5 से 6 घंटे देरी से चलती है तो रेलवे ट्रेन में मौजूद यात्रियों को फ्री में खाना मुहैया कराएगा।

 

 

IRCTC देगा यात्रियों को भोजन

सोमवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा, रेलवे अपनी संपत्तियों के नियोजित रख-रखाव कार्य की वजह से संडे को 5-6 घंटे ट्रेन के लेट होने पर ट्रेन में रिजर्वेशन वाले यात्रियों को फ्री में खाना और पानी देगा। ये खाना भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम ( IRCTC) की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा।

 

नए टाइम टेबल में दी जाएगी ट्रेनों के लेट होने की सूचना

हालांकि रेलवे अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को भी मुफ्त में भोजन देने पर विचार कर रहा है। रेलवे मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त को रेलवे का नया टाइम-टेबल लाया जाएगा, जिसमें यात्रियों को पटरियों पर चले रहे नियोजित रख-रखाव कार्य के कारण नियमित ट्रेनों के लेट होने की सूचना दी जाएगी।

 

संडे को किए जाएंगे रख-रखाव के बड़े काम 

गोयल ने कहा, रेल यात्रियों में जागरूकता फैलाने, उन्हें पहले से सूचना देने की दिशा में रेलवे काम कर रहा है। ट्रेनों के लेट होने पर रेलवे यात्रियों को मुफ्त में खाना और पानी मुहैया कराएगा। उन्होंने बताया रख-रखाव के छोटे-मोटे और सुरक्षा संबंधी काम पूरे सप्ताह किए जाएंगे। वर्किंग डेज में एक से दो घंटे काम चलेगा वहीं बड़े काम संडे को किए जाएंगे जो कि करीब 6 से 7 घंटों तक चलेगा।

 

SMS और एड के जरिए दी जाएगी ट्रेन के लेट होने की सूचना

गोयल ने बताया कि ये फैसला लिया गया है कि सभी जोनल रेलवे के टाइम टेबल को संशोधित किया जाएगा, जिससे मेंटेनेंस का कार्य योजनाबद्ध तरीके से किया जा सके। वहीं यात्रियों को ट्रेन के लेट होने की जानकारी एसएमएस और न्यूज पेपर्स में विज्ञापन के जरिए दी जाएगी।

 

ट्रेनों में लगाए जाएंगे GPS

रेलवे ट्रेनों में GPS भी लगाएगा जिससे आसानी से ट्रेनों की लोकेशन की जानकारी मिल सकेगी। इसे रेलवे की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा। रेल मंत्री के मुताबिक, यात्री अपने ट्रेन का नंबर टाइप करेंगे और उन्हें पता चल जाएगा कि ट्रेन कहां है। रेल मंत्रालय की कोच कारखानों में उत्पादन बढ़ाने की भी प्लानिंग है, जिससे अतिरिक्त रैंक और डिब्बे मुहैया हो सकें।

 

यात्री देख सकेंगे ट्रेन में भोजन कैसे तैयार किया गया

ट्रेन में मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता को लेकर पीयूष गोयल ने कहा कि IRCTC के 16 किचन को CCTV कैमरों से जोड़ा गया है। इसके जरिए यात्री देख सकेंगे कि भोजन कैसे तैयार किया जाता है।

 

Created On :   19 Jun 2018 2:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story