भारतीय रेलवे: 100 रूटों पर दौड़ेंगी 150 प्राइवेट ट्रेनें, सरकार ने दी हरी झण्डी

Indian Railways: 150 private trains will run on 100 routes, government shows green flag
भारतीय रेलवे: 100 रूटों पर दौड़ेंगी 150 प्राइवेट ट्रेनें, सरकार ने दी हरी झण्डी
भारतीय रेलवे: 100 रूटों पर दौड़ेंगी 150 प्राइवेट ट्रेनें, सरकार ने दी हरी झण्डी
हाईलाइट
  • पटरी पर दौड़ेगी 150 निजी रेलगाड़ी
  • रेल मंत्रालय और नीति आयोग ने तैयार की योजना
  • रेलवे निजीकरण की तरफ तेजी से दौड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार रेलवे के निजीकरण की तरफ तेजी से बढ़ती जा रही है। पहले एक दो रूट पर निजी ट्रेन चलने के साथ ही अब रेल मंत्रालय और नीति आयोग ने मिलकर 100 रूटों पर निजी ट्रेन को हरी झण्डी दिखाने का मसौदा तैयार किया है। जिसमें 100 रूटों का चयन कर 150 प्राइवेट ट्रेनों को चलाया जाएगा। 

नीति आयोग की वेबसाइट पर दी जानकारियां
इस संबंध में ड्राफ्ट ऑफ रिक्वेस्ट फॉर क्वालीफिकेशन डॉक्यूमेंट, कंसेशन एग्रामेंट गाइडिंग प्रिंसिपल और प्रोजेक्ट की कुछ मुख्य विशेषताएं नीति आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। विभाग का मानना है कि इस पहल के साथ यात्री गाड़ियों के परिचालन में रेलवे की मोनोपॉली भी खत्म होने जा रही है।

रेल मंत्रालय- नीति आयोग मिलकर कर रहे कार्य
रेल मंत्रालय और नीति आयोग मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है। जिसमें 100 ऐसे रूटों की पहचान की गई है, जहां 150 प्राइवेट ट्रेन चलाए जाने की संभावना तलाशी जा रही है। साथ इन प्राइवेट ट्रेनों के लिए सभी जोन के अधिकारियों के साथ बैठक की योजना भी तैयार की जा चुकी है।  

दो सालों में दौड़ेगी 150 प्राइवेट ट्रेनें
गौरतलब है कि 19 दिसंबर को नीति आयोग और भारतीय रेलवे ने प्राइवेट पार्टिसिपेशन नाम का डिस्कशन पेपर भी पेश किया था। जिसमें मुबंई सेंट्रल- नई दिल्ली, नई दिल्ली- पटना, मुबंई- लखनऊ, कोलकत्ता- चेन्नई समेत कई रेलमार्ग शामिल है। बताया जा रहा है कि दो साल में सभी ट्रेनें चलाई जाने लगेंगी।  साथ ही इन रूटों को 10- 12 कलस्टर में बांटा जाएंगा। 

Created On :   8 Jan 2020 5:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story