जम्मू-कश्मीर: निकाय चुनावों में BJP का डंका, अब तक 132 में से 53 वार्डो पर कब्जा

jammu and kashmir: counting for local body polls
जम्मू-कश्मीर: निकाय चुनावों में BJP का डंका, अब तक 132 में से 53 वार्डो पर कब्जा
जम्मू-कश्मीर: निकाय चुनावों में BJP का डंका, अब तक 132 में से 53 वार्डो पर कब्जा
हाईलाइट
  • 13 साल बाद जम्मू-कश्मीर में कराए गए निकाय चुनाव
  • 79 नगर निकायों में कुल 3372 प्रत्याशियों के लिए मतदान कराया गया था।
  • जम्मू-कश्मीर निकाय चुनावों की गिनती जारी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में 13 साल बाद हुए निकाय चुनाव के मतदान के बाद आज (शनिवार) को वोटों की गिनती जारी है। मतगणना के बाद जम्मू और श्रीनगर के नगर निगम समेत कुल 79 नगर निकायों के चुनाव परिणाम का फैसला हो जाएगा। अब तक हुई मतगणना के बाद दक्ष‍िण कश्मीर के चार जिलों में 132 में से 53 वार्डों में बीजेपी चुनाव जीत चुकी है। वहीं तीन निकायों में कांग्रेस की जीत हुई है। इस अभूतपूर्व जीत से बीजेपी ने 20 स्थानीय निकायों में से अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिले की चार स्थानीय निकायों पर कब्जा कर लिया है। कांग्रेस ने बडगाम के गद्दी मोहल्ला, खानपोरा, वहादतपोरा, बाज़ार मोहल्ला, करीपोरा और खरपोरा के नगरपालिका वार्ड जीत हासिल की है जबकि भाजपा ने बडगाम के नारिसपोरा, हाउसिंग कॉलोनी ओमपोरा, डोबी मोहल्ला और मोहनपोरा म्यूनिसिपल वार्ड पर जीत दर्ज की। आज शाम तक चुनावों के नतीजे स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी।

अब तक सीटों का गणित
सुबह 11 बजे तक बीजेपी 33 वार्डों में से 23 वार्ड जीत चुकी है जबकि कांग्रेस 8 सीट और निर्दलीय उम्मीदवार 2 सीट जीत चुके हैं। किश्तवाड़ में निर्दलीय उम्मीदवार 9 सीटें जीते हैं जबकि कांग्रेस अब तक 10 में से 1 पर जीती है। भदरवाह नगर निकाय सीट पर कांग्रेस 6 सीटें, बीजेपी 3 और निर्दलीय 4 सीटें जीते हैं। कठुआ और हीरानगर में बीजेपी 13 सीट जीत चुकी है। कांग्रेस 8 और निर्दलीय 7 वार्ड जीत चुके हैं। बनिहाल में कांग्रेस सभी 7 सीट जीत चुकी है। गांदरबल के 17 वार्डो में से 13 वार्ड निर्दलीयों ने जीते हैं जबकि कांग्रेस और बीजेपी 2-2 जीते हैं। उड़ी में कांग्रेस के उम्मीदवार 6 सीटें जीते हैं जबकि निर्दलीय 13 वार्डो में से 7 वार्ड जीत चुके हैं। अनंतनाग में बीजेपी 7 सीटें जीती हैं। 

आतंकी इलाकों में बीजेपी का क्लीन स्वीप
13 साल बाद जम्मू-कश्मीर के स्थानीय निकाय चुनाव में BJP को इस बार घाटी में अप्रत्याशित जीत मिली है। घाटी में हुए निकाय चुनावों में बीजेपी आगे चल रही है। बीजेपी ने दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में क्लीन स्वीप किया है। कश्मीर के आतंक प्रभावित शोपियां, कुलगाम, पुलवामा और अनंतनाग जिलों में BJP ने निकाय की सीट पर जीत हासिल की है।

 

 

 

बता दें कि घाटी की दो बड़ी पार्टियों- नेशनल कांफ्रेंस (NC) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने चुनावों का बहिष्कार किया है। भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI), हाकिम यासीन के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF) और गुलाम हसन मीर की अध्यक्षता वाली डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट (DPN) ने भी खुद को चुनावों से दूर रखा है। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार को होने वाली मतगणना के लिए राज्य भर में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों के सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के 10 हजार जवानों की तैनाती की गई है। 


 

Created On :   20 Oct 2018 5:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story