आरके नगर सीट के लिए वोटिंग जारी, जानें क्यों खास है ये उपचुनाव?

Jayalalithaas Seat RK Nagar By-Poll Elections LIVE Updates
आरके नगर सीट के लिए वोटिंग जारी, जानें क्यों खास है ये उपचुनाव?
आरके नगर सीट के लिए वोटिंग जारी, जानें क्यों खास है ये उपचुनाव?

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के बाद खाली हुई राधाकृष्णनन नगर सीट (आरके नगर सीट) पर आज बायपोल इलेक्शन के लिए वोटिंग हो रही है। वहीं इसके नतीजे 24 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। आरके नगर सीट सबसे तमिलनाडु की सबसे VIP सीट मानी जाती है। इस सीट पर AIADMK के दोनों गुटों के उम्मीदवार आमने-सामने हैं। इसके अलावा AIADMK के फाउंडर एमजी रामचंद्रन (एमजीआर) के भतीजे भी इस सीट से मैदान में हैं।


कौन-कौन उम्मीदवार हैं मैदान में?

तमिलनाडु की आरके नगर सीट पर आज वोटिंग होनी है। इस सीट से कई बड़े नाम मैदान में हैं, जिस वजह से देश की निगाहें भी इसी पर टिकी हुई है। आरके नगर से AIADMK (शशिकला गुट) से टीटीवी दिनाकरण, AIADMK (पन्नीरसेल्वम और पलानीसामी गुट) से ई मधुसूदन, DMK से मुरुडु गणेश, बीजेपी की ओर से कारू नागार्जन, कांग्रेस की तरफ से एस थिरूनावुक्कारासार और एमजीआर के भतीजे एमसी चंद्रशेखर चुनावी मैदान में हैं। इसके साथ ही इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरके नगर सीट पर वोटरों की संख्या 2.06 लाख है।

अप्रैल में होने थे बायपोल इलेक्शन

पिछले साल दिसंबर में जयललिता के निधन के बाद से आरके नगर सीट खाली पड़ी थी। इसके बाद इस सीट पर पहले अप्रैल में इलेक्शन होने थे, लेकिन बाद में यहां पर एक कैंडिडेट की तरफ से वोटर्स को पैसे बांटने की रिपोर्ट आने के बाद इलेक्शन को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद गुरुवार को यहां वोटिंग होनी है और नतीजे 24 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

क्यों खास है ये इलेक्शन

दरअसल, जयललिता के निधन के बाद तमिलनाडु में भारी राजनीतिक उठापठक देखने को मिली। ये इलेक्शन AIADMK पार्टी के लिए अग्निपरीक्षा की तरह है। पिछले साल जयललिता के निधन के बाद ओ. पन्नीरसेल्वम को पार्टी से निकाल दिया गया और ई.पलानीसामी को मुख्यमंत्री बना दिया गया। जिसके बाद पन्नीरसेल्वम बागी हो गए और पार्टी से अलग हो गए। बाद में शशिकला और दिनाकरण को पार्टी से बाहर करने की शर्त पर पन्नीरसेल्वम गुट ने पार्टी के साथ मिलकर फिर सत्ता बनाई। फिलहाल पन्नीरसेल्वम तमिलाडु सरकार में डिप्टी सीएम हैं। इसके अलावा इसी सीट दिनाकरण भी खड़े हुए हैं। साथ ही एमजीआर के भतीजे चंद्रशेखर भी मैदान में हैं। जिस वजह से इस इलेक्शन पर सबकी नजर है। 

Created On :   21 Dec 2017 2:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story