कर्नाटक नतीजे: सबसे बड़ा सवाल, सरकार बनाने किसे बुलाएंगे राज्यपाल ?

कर्नाटक नतीजे: सबसे बड़ा सवाल, सरकार बनाने किसे बुलाएंगे राज्यपाल ?

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में 222 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित हो चुके हैं। यहां बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडी(एस)+ को 38 सीटें हासिल हुई हैं। चुनाव में कोई भी पार्टी स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं कर पाई है। ऐसे में अब तीनों पार्टी अपने-अपने स्तर पर सरकार बनाने की कोशिश में जुटी हुईं हैं। कांग्रेस ने जहां जेडी(एस) को समर्थन दे दिया है। वहीं बीजेपी अपने बहुमत के आंकड़े जुटाने में लगी हुई है। कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन की ओर से जेडी(एस) के कुमारास्वामी ने मंगलवार शाम को राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। वहीं बीजेपी की ओर से सीएम उम्मीदवार बी. एस. येदियुरप्पा भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं। ऐसे में अब गेंद राज्यपाल के पाले में हैं कि वे किसे पहले सरकार बनान के लिए बुलाते हैं। संभव है कि बुधवार को राज्यपाल किसी एक पक्ष को सरकार बनाने का निमंत्रण दे दें।



कांग्रेस-जेडी(एस) की बैठक
कर्नाटक में फंसे पेंच के बाद कांग्रेस और जेडी(एस) के नेताओं ने बेंगलुरु के अशोका होटल में मंगलवार देर रात एक हाई लेवल बैठक बुलाई। इसमें दोनों दलों के सभी बड़े नेताओं ने शिरकत की। बैठक में क्या निष्कर्ष निकला, यह तो स्पष्ट नहीं है, लेकिन सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि बैठक में बीजेपी को कर्नाटक में सरकार बनाने से रोकने के लिए विचार विमर्श किया गया। सूत्रों ने बताया, "बैठक में बीजेपी द्वारा सरकार बनाने के लिए सम्भावित कदमों को काउंटर करने और राज्यपाल पर कर्नाटक में कांग्रेस-जेडी(एस) को सरकार बनाने के लिए निमंत्रण देने की बात पर दबाव बनाने के कदमों की चर्चा की गई।" बता दें कि बैठक में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, सिद्धारमैया और जेडी(एस) नेता एच. डी. देवीगौड़ा और कुमारास्वामी मुख्य रूप से शामिल थे।

 


बुधवार सुबह बीजेपी विधायक दल की बैठक
बीजेपी भी कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं रख रही है। बीजेपी के सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा कर्नाटक में अपनी सरकार बनना तय मान रहे हैं। उन्होंने कहा है, "बुधवार को साढ़े 10 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें मुझे विधायक दल का नेता चुना जाएगा। मीटिंग के बाद सभी विधायक राज्यपाल के पास जाकर बीजेपी को सरकार बनाने का निमंत्रण देने का निवेदन करेंगे।"

 


आंकड़े कांग्रेस-जेडी(एस) और माहौल बीजेपी के पक्ष में
कर्नाटक में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि बहुमत के 113 के जादुई आंकड़े तक वह नहीं पहुंच सकी है। बहुमत के लिए उसे अभी भी 9 विधायकों के समर्थन की दरकार है। उधर, पिछले पांच सालों से कर्नाटक की सत्ता पर काबिज कांग्रेस सरकार को इस चुनाव में 78 सीटें हाथ लगी है। बीजेपी को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस ने बिना देर किए जनता दल (सेक्यूलर) को अपना समर्थन दे दिया है। जेडी(एस) को 37 सीटें हासिल हुई हैं। जेडी(एस) के पास बीएसपी का एक विधायक और भी है। इस तरह जेडी(एस)-कांग्रेस गठबंधन के पास कुल 116 विधायक हैं जो जादुई आंकड़े से 3 अधिक हैं। ऐसे में आंकड़े कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन के पक्ष में है, लेकिन मंगलवार शाम को बीजेपी के दिल्ली मुख्यालय में मोदी-शाह के भाषणों से साफ जाहिर है कि बीजेपी, कर्नाटक में सरकार बनाने जा रही है। दोनों ही नेताओं ने चुनाव नतीजों को बीजेपी की जीत बताया है और कहा है कि कर्नाटक अब कांग्रेस मुक्त हो गया है। ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक मान रहे हैं कि संभव के बहुमत के लिए बीजेपी के पास कांग्रेस या जेडी(एस) के 9 विधायकों का समर्थन हो।


 

Created On :   15 May 2018 6:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story