सेना ने हिमस्खलन में फंसे 30 नागरिकों को बचाया

Kashmir: Army rescues 30 civilians trapped in avalanche
सेना ने हिमस्खलन में फंसे 30 नागरिकों को बचाया
कश्मीर सेना ने हिमस्खलन में फंसे 30 नागरिकों को बचाया
हाईलाइट
  • कश्मीर: सेना ने हिमस्खलन में फंसे 30 नागरिकों को बचाया (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। ताजा बर्फबारी और दो हिमस्खलन के बीच, भारतीय सेना और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (जीआरईएफ) ने कश्मीर में चौकीबल-तांगधार मार्ग पर फंसे 30 नागरिकों को बचाया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सेना ने कहा, जैसे ही एनएच 701 पर खूनी नाला और एसएम हिल के करीब नागरिकों के फंसने की सूचना एनसी पास पर सैनिकों तक पहुंची, भारतीय सेना के हिमस्खलन बचाव दल और जीआरईएफ की एक टीम सहित दो बचाव दल उन नागरिकों को बचाने के लिए जुट गए, जो वहां अपने वाहनों में फंस गए थे।

बयान के अनुसार, दो हिमस्खलन के कारण प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद, 14 नागरिकों को बचाया गया और नीलम लाया गया और 16 नागरिकों को एनसी पास लाया गया, जिसे आमतौर पर साधना पास के रूप में भी जाना जाता है। बचाए गए सभी नागरिकों को रात के लिए भोजन, चिकित्सा देखभाल और आश्रय प्रदान किया गया।

सेना ने कहा कि मंगलवार को हिमस्खलन और सड़क से बर्फ खिसकने के बाद दिन में 12 वाहनों को निकाला गया।

सेना ने कहा, खतरनाक परिस्थितियों के बीच जीआरईएफ ने बर्फ हटाने में एक कठिन लेकिन तारकीय भूमिका निभाई। पूरे प्रयास में लगभग पांच से छह घंटे लगे।

पिछले साल भी एनसी पास के नजदीक खूनी नाला के पास सैनिकों द्वारा नागरिकों को बचाया गया था, क्योंकि यह क्षेत्र हिमस्खलन को लेकर संवेदनशील माना जाता है।

 

आईएएनएस

Created On :   18 Jan 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story