कोविड-19 : आईटीआई कटक और पुणे ने बनाए रोबोट, महामारी के खिलाफ मिल सकेगी मदद

Kovid-19: ITI Cuttack and Pune make robots, help against epidemic
कोविड-19 : आईटीआई कटक और पुणे ने बनाए रोबोट, महामारी के खिलाफ मिल सकेगी मदद
कोविड-19 : आईटीआई कटक और पुणे ने बनाए रोबोट, महामारी के खिलाफ मिल सकेगी मदद

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान देश मे कई तरह के प्रयोग और खोजे हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्किल इंडिया के अनुरूप कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत आने वाले आईटीआई कटक और पुणे ने रोबोट विकसित किए हैं।

आईटीआई कटक ने एसएके रोबोटिक्स के सहयोग से रोबोट बनाया है, जबकि आईटीआई पुणे ने स्वयं इसको विकसित किया है। आईटीआई द्वारा तैयार किए गए दोनों रोबोट स्वास्थ्य कर्मियों को संकट काल में हर संभव मदद उपलब्ध कराएंगे। माना जा रहा है कि इस तरह के विकास से युवाओं को स्किल के साथ, नए इनोवेशन के लिए भी प्रेरणा मिलेगी।

इस बारे में केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा, आईटीआई कटक ने एक ऐसे रोबोट का विकास किया है, जो कोविड -19 की लड़ाई में बेहतर भूमिका निभा सकता है। इससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सकेगा और इसमें मदद मिलेगी। मंत्रालय इस तरह के विचार को आगे बढ़ने का प्रयास करता रहेगा।

उन्होंने आगे कहा, यह प्रशंसनीय इनोवेशन न सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों को सहायता प्रदान करने का एक अच्छा उदहारण साबित होगा बल्कि देश के युवाओं को खुद के भीतर उद्यमशीलता की भावना के साथ ही अनुसंधान के क्षेत्र में आगे जाने के लिए उन्हें प्रेरित करेगा।कौशल विकास मंत्री के मुताबिक स्किल इंडिया आज अभ्यर्थियों को कौशल युक्त बना रहा है। इससे इनोवेशन फॉर इंडिया के रास्ते पर आगे चलने के लिए प्ररेणा भी मिल रहा है।

उन्होंने कहा, इस दिशा में आगे बढ़कर हम प्रधानमंत्री मोदी के कथन के अनुसार आत्मनिरभर बन सकेंगे।कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इस तरह के सकारात्मक प्रयास को बढ़ाने के लिए मंत्रालय हर संभव कोशिश कर रहा है। मंत्रालय ने उम्मीद जाहिर कर कहा कि इस प्रकार के प्रयोग से और संस्थानों को प्रेरणा मिलेगी।

 

Created On :   30 April 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story