PAK से लौटने के बाद सुषमा स्वराज से मिला कुलभूषण का परिवार

Kulbhushan Jadhavs kin meet Sushma Swaraj upon return from Pakistan
PAK से लौटने के बाद सुषमा स्वराज से मिला कुलभूषण का परिवार
PAK से लौटने के बाद सुषमा स्वराज से मिला कुलभूषण का परिवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में कैद नेवी कमांडर कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी ने आज मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। ये मुलाकात उनके आवास पर की गई। इस दौरान विदेश सचिव एस जयशंकर और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार भी मौजूद थे। मीटिंग करीब 3 घंटों तक चली। 09.30 बजे शुरु हुई ये मीटिंग करीब 12.30 बजे खत्म हुई।

 

माना जा रहा था कि कुलभूषण के परिवार के पाकिस्तान से लौटने के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से कोई बयान आ सकता है, लेकिन फिलहाल इस मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय ने कोई बयान जारी नहीं किया है। आज कुलभूषण की मां और पत्नी की बातचीत को लेकर भी अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

 

आपको बता दें कि सोमवार को पाकिस्तान की जेल में कथित जासूसी के आरोप में बंद कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी ने पाकिस्तान में कुलभूषण से मुलाकात की थी। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय में उनसे लगभग 40 मिनट तक मुलाकात की थी। इस दौरान जाधव और उनकी मां-पत्नी के बीच ग्लास पैनल लगा हुआ था। स्पीकर फोन के जरिए कुलभूषण की बातचीत उनकी मां और पत्नी से कराई गई थी।

 

पाकिस्तान में भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी जेपी सिंह कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को मुलाकात स्थल पर लेकर गए थे। जेपी सिंह की निगरानी में जाधव की मां और पत्नी गई। लेकिन जाधव की मौजूदगी वाले कमरे में शीशे की दीवार के इस पार केवल कुलभूषण की मां और पत्नी को जाने की अनुमति दी गई थी। भारतीय अफसर एक दूसरे कमरे से शीशे की खिडक़ी या दीवार के जरिए कुलभूषण की मां और पत्नी को कुलभूषण से मिलते हुए देखते रहे।   

 

पाकिस्तान का दावा

पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना के कमांडर जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनलिसिस विंग(RAW) के लिए काम कर रहे थे। पाकिस्तानी सेना ने कुलभूषण जाधव को 3 मार्च, 2016 को गिरफ्तार किया था। जधाव पर पाकिस्तान ने जासूसी करने के आरोप लगाए है। पाकिस्तानी सेना के मुताबिक कुलभूषण जाधव को बलूचिस्तान के मशकेल क्षेत्र से एक काउंटर-इंटेलिजेंस ऑपरेशन के माध्यम से पकड़ा गया था।

 

फांसी पर लगी है रोक

47 वर्षीय कुलभूषण जाधव को पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया गया था। इस साल अप्रैल में पाकिस्तान की अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। जाधव को कोर्ट ने अपना पक्ष रखने और भारतीय राजनयिक से मिलने की इजाजत तक नहीं दी। पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना के कमांडर जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनलिसिस विंग(रॉ) के लिए काम कर रहे थे। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने अपने आदेश में जाधव की फांसी पर रोक लगाई है।

Created On :   26 Dec 2017 8:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story